जबलपुर की भुतहा जगह के साथ-साथ उसका नाम और भूत के वहां रहने का कारण भी बताएं
जबलपुर की भुतहा जगह के साथ-साथ उसका नाम और भूत के वहां रहने का कारण भी बताएं
Share:

इतिहास और लोककथाओं से भरा शहर जबलपुर, एक ऐसी डरावनी कहानी समेटे हुए है जिसने स्थानीय लोगों और आगंतुकों को पीढ़ियों से समान रूप से मोहित किया है। इस भयानक कथा के केंद्र में रसेल चौक है, जो दिन में हलचल भरा चौराहा और रात में एक भूतिया अड्डा है।

नाम: रसेल चौक

ब्रिटिश औपनिवेशिक युग के दौरान एक प्रमुख व्यक्ति जनरल सर बेरेसफोर्ड रसेल के नाम पर रखा गया, रसेल चौक जबलपुर के शहरी परिदृश्य में एक केंद्रीय केंद्र के रूप में कार्य करता है। हालाँकि, इसके सांसारिक पहलू के नीचे एक भयावह रहस्य छिपा है जिसने अलौकिक की रोंगटे खड़े कर देने वाली कहानियों को जन्म दिया है।

द लेजेंड का अनावरण

किंवदंती है कि रसेल चौक एक ब्रिटिश सैनिक की प्रतिशोधी भावना से ग्रस्त है, जिसका रहस्यमय परिस्थितियों में दुखद अंत हुआ था। स्थानीय किंवदंती के अनुसार, सैनिक औपनिवेशिक काल के दौरान जबलपुर में तैनात था और अटूट निष्ठा के साथ अपना कर्तव्य निभा रहा था।

दुखद भाग्य

हालाँकि, भाग्य ने एक क्रूर मोड़ ले लिया जब सैनिक को एक स्थानीय महिला से प्यार हो गया, उसने सामाजिक मानदंडों को तोड़ दिया और अपने वरिष्ठों के क्रोध का पात्र बना। अस्वीकृति के चंगुल से बचने के लिए बेताब, जोड़े ने अंधेरे की आड़ में भागने की योजना बनाई।

विश्वासघात

लेकिन उनके गुप्त संबंध का पता चला, जिससे एक क्रूर विश्वासघात हुआ जिसने उनके भाग्य को सील कर दिया। सैनिक के पद का लालच करने वाले और अपने प्रेमी का लालच करने वाले एक साथी साथी द्वारा धोखा दिए जाने पर, सैनिक पर घात लगाकर हमला किया गया और उसे रसेल चौक की छाया में मरने के लिए छोड़ दिया गया।

दीर्घकालीन आत्मा

कहा जाता है कि उस भयावह रात के बाद से, सैनिक की प्रताड़ित आत्मा अपने ऊपर हुए अन्याय का बदला लेने के लिए जबलपुर की सड़कों पर भटकती रहती है। प्रत्यक्षदर्शियों ने ब्रिटिश सैन्य पोशाक पहने एक वर्णक्रमीय व्यक्ति के साथ रोंगटे खड़े कर देने वाली मुठभेड़ों की सूचना दी है, उसकी पीड़ा भरी चीखें रात के सन्नाटे में गूँज रही हैं।

द घोस्ट्स रेजीडेंसी: सीकिंग जस्टिस बियॉन्ड द ग्रेव

रसेल चौक में भूत के निवास के पीछे का कारण न्याय और समापन के लिए उसकी अधूरी खोज माना जाता है। अपनी शर्तों पर अपना जीवन जीने के अवसर से वंचित होने पर, सैनिक की आत्मा प्रतिशोध और मुक्ति के लिए तरसते हुए, सांसारिक दायरे से बंधी रहती है।

जीवित लोगों के लिए एक चेतावनी

जैसे ही रसेल चौक पर शाम ढलती है, स्थानीय लोग बेचैन आत्मा की चेतावनी पर ध्यान देने के लिए सावधानी बरतने की कहानियाँ फुसफुसाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग रात की गहराई में जाने का साहस करते हैं, वे भूतिया प्रेत का सामना करने का जोखिम उठाते हैं, जो हमेशा के लिए घटित दुखद कहानी को देखने के लिए अभिशप्त होता है।

डर की विरासत

अलौकिक की निरंतर उपस्थिति को दूर करने के प्रयासों के बावजूद, रसेल चौक भय और अनिश्चितता के माहौल में डूबा हुआ है। प्रेतवाधित चौराहे की किंवदंती अतीत की स्थायी शक्ति और समय के गलियारों में गूंजने वाली वर्णक्रमीय गूँज की एक शक्तिशाली याद दिलाती है। जबलपुर के मध्य में रसेल चौक स्थित है, एक ऐसी जगह जहां इतिहास और किंवदंतियाँ आपस में जुड़कर रहस्य और साज़िश का ताना-बाना बुनती हैं। शहरी जीवन की हलचल और हलचल के बीच, एक धोखेबाज सैनिक की भूतिया उपस्थिति सतह के नीचे रहने वाली अनसुलझी शिकायतों की याद दिलाने का काम करती है।

किचन की ये चीजें पिघल जाएंगी पेट की चर्बी, गारंटी दें कि आप कुछ ही दिनों में बिल्कुल फिट दिखेंगी!

पेट में बनने वाली गैस को न करें नजरअंदाज, नहीं तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी!

आपका मानसिक स्वास्थ्य क्यों बिगड़ रहा है? क्या ये आदतें हैं इसका कारण?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -