तेजपत्ते से दूर करें बालों और त्वचा की समस्याओं को
तेजपत्ते से दूर करें बालों और त्वचा की समस्याओं को
Share:

तेजपत्‍ता भारतीय व्यंजनों की शान माना जाता हैं. यह भारतीय व्यंजनों में स्वाद के तड़के को दुगुना कर देता हैं. इसमें फ्लेवोनॉड्स, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, आवश्‍यक तेल और टैनिन भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अतिरिक्त तेजपत्‍ता में जीवाणुरोधी, एंटी-इंफ्लामेंट्री और मूत्रवर्धक गुण होते हैं. यदि आप बालों या त्वचा की समस्या से परेशान हैं तो तेजपत्ता आप की मदद कर सकता हैं.

1. रूसी भगाए: तेजपत्‍ता की सूखी पत्तियों को पीस कर पाउडर बना लें और इस पाउडर को दही में मिला लें. इस मिश्रण को सिर की त्‍वचा पर अच्‍छे से लगाने के बाद सिर धो लें. इससे रूसी निकल जाएगी. आप सिर में खुजली की समस्या के लिए भी यही नुस्खा आजमा सकते हैं. 

2. बालों को चमकाए: यदि आप अपने बालों की रौनक बढ़ाना चाहते हैं तो तेजपत्ता आप के काम आ सकता हैं. कुछ पत्तों को पानी में उबाल ले. पानी ठंडा होने के बाद इस से बालों को धोए. बाल चमकदार बन जाएंगे. इस पानी के प्रयोग से बालों की चिपचिपाहट भी दूर हो जाएगी. 

3. जूएँ मारें: अगर आपके बालों में बहुत सारे जूएँ हो गई हैं तो तेजपत्ते की पत्तियों का पाउडर बना कर उसका पानी के साथ लेप बना ले. अब इस लेप को सिर पर लगाने के बाद सिर धो ले. जुएं मर जाएगी. 

4. त्वचा में निखार: यदि आपकी त्वचा में रूखापन हैं तो आप तेजपत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी कुछ पत्तियों को लेकर पानी में उबाल ले. अब इस पानी से मुंह धोए. चेहरे में दमक आ जायेगी. 

5. मुहासों से छुटकारा: चेहरे पर ज्‍यादा दाने या मुहांसे होने पर तेजपत्‍ता डालकर पानी उबाल लें, इस पानी के ठंडे होने पर इससे चेहरे को दिन में दो बार धो ले. इस तरह, चेहरा साफ-सुथरा और चमकदार हो जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -