वजन घटाने में कारगर है ताला, मात्र दो हफ्ते में कम कर सकेंगे 6 किलो
वजन घटाने में कारगर है ताला, मात्र दो हफ्ते में कम कर सकेंगे 6 किलो
Share:

क्या आप भी मोटापे से है परेशान, तो घबराए नहीं, मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। वैज्ञानिकों ने एक स्पेशल डिवाइस तैयार की है, जिससे सिर्फ दो हफ्ते में छह​ किलो तक वजन घटाया जा सकता है। हालांकि वैज्ञानिकों द्वारा दांतों पर लगाने वाली जो डिवाइस बनाई है, उसे लेकर सोशल मीडिया पर खूब खिंचाई भी हो रही है। न्यूजीलैंड की ओटागो यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई इस डिवाइस का नाम Dental Slim Diet Control रखा गया है। 

वही इस डिवाइस को मोटे व्यक्तियों के दांतों पर फिट कर दिया जाता है। इसे लगाते ही मनुष्य सॉलिड फूड नहीं खा पाता है तथा अधिक से अधिक लिक्विड लेने लगता है, जिसके कारण वजन अपने आप ही कम होने लगता है। प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, इस डिवाइस को तैयार करने के पश्चात् ज​ब ट्रायल हुआ, तो उसमें कामयाबी भी प्राप्त हुई। दो हफ्ते के भीतर व्यक्तियों ने 6 किलो तक अपना वजन घटाया। इस डिवाइस को तैयार करने वालों का कहना है कि मोटापे के लिए कराई जाने वाली सर्जरी से ये सस्ता तथा बेहतरीन ऑप्शन है। 

डेंटल स्लिम डाइट कंट्रोल डिवाइस बनाने वाले प्रोफेसर पॉल ब्रंटन ने बताया कि डेंटिस्ट इस डिवाइस को लगा सकते हैं। वहीं विशेष बात ये भी है कि इसे कभी भी सरलता से निकाला जा सकता है और बाद में फिर से लगाया भी जा सकता है। प्रोफेसर पॉल ब्रंटन ने कहा कि इस डिवाइस के इस्तेमाल करने से किसी तरफ का हेल्थ पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। डायटीशियन कैथ फाउही का कहना ​​​है कि यह उन व्यक्तियों के लिए बड़ा फलदायी होगा, जो सर्जरी से पहले अपना वजन कम करना चाहते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा, कहा- "फ्रांस में COVID-19 डेल्टा वेरिएंट..."

कर्नाटक एचएम के. सुधाकर रैंप अप ड्राइव के लिए अधिक वैक्सीन आवंटित करने के लिए डॉ. हर्षवर्धन से करेंगे मुलाकात

पोलैंड में 15 महीने बाद भी नहीं हुई कोरोना से एक भी मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -