भारत में क्यों नहीं होता 4 पंखुड़ी वाले पंखों का उपयोग, जानकर हैरान रह जाएंगे आप ?
भारत में क्यों नहीं होता 4 पंखुड़ी वाले पंखों का उपयोग, जानकर हैरान रह जाएंगे आप ?
Share:

आपके मन में भी कभी यह ख़याल आया होगा कि आखिरकार हमारे देश में 3 पंखुड़ी वाले पंखे ही क्यों अध्क उपयोग म एलए जाते हैं. किसी भी ब्रांड का पंखा ले लीजिए, पंखुड़ियों की संख्या तीन ही क्यों होती हैं. जबकि अमरीका, कनाडा जैसे देशों में पंखे 4 पंखुड़ियों वाले होते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे की वजह....

पंखों में पंखुड़ियां अथवा फैन ब्लेड का काफी बड़ा महत्व है. बता दें कि इन फैन ब्लेड पर निर्भर करता है कि पंखा कितनी हवा देगा और बिजली कितनी बचाएगा. बस यही वजह है कि अलग-अलग देशों में फैन ब्लेड अलग-अलग संख्या में पाई जाती है. अमेरिका जैसे ठंडे देशों में पंखे की 4 ब्लेड की वजह है हवा को चारों ओर फैला देना. पंखे धीरे चलते है साथ ही बिजली की खपत भी ज्यादा होती हैं.एक तरह से ये एसी के रूप में काम करते हैं.

वहीं दूसरी ओर भारत में भारत में पंखे का काम ना केवल हवा तेज फेंकना माना जाता है बल्कि वातावरण ठंडा करना भी होता है. यही वजह है कि 3 ब्लेड वाले पंखे काम में लिए जाते हैं. भारत में अधिकतर पंखे ही एसी के विकल्प के रूप में काम में आते हैं. तेज हवा फेंकने के लिए पंखे की ब्लेड का हल्का होना जरूरी है. ठंडक के मामले में आज भी लोहे की 3 ब्लेड वाले पंखे ही यूज किए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें...

SAMSUNG बिलकुल मुफ्त में दे रही है j6, जानिए क्यों ?

फीचर छोड़िए अपनी कीमत से बाजार में राज करेगा Honor 8X, सुनकर शर्म से लाल हो जाएंगे आप

Flipkart The Big Billion Days Sale: कौड़ियों के दाम में बिकेंगे ये स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -