कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखती है चाय
कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखती है चाय
Share:

आज के समय में ज़्यादातर लोग कोलोस्ट्रोल की समस्या से परेशान है. कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखने के लिए लोगो को रोज दवाओं का सेवन करना पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल एक मुलायम और चिपचिपा पदार्थ होता है जो खून की कोशिकाओं में मौजूद होता है. अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे दिल की बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है. पर क्या आपको पता है की सिर्फ एक कप चाय का सेवन करके आप अपने कोलोस्ट्रोल के लेवल को कण्ट्रोल में रख सकते है.

1-ग्रीन टी में केटेचिन नामक पदार्थ भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो खून की कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल को जाने नहीं देता है. इसके अलावा आप कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखने के लिए तुलसी की चाय का सेवन भी कर सकते है. तुलसी की चाय कोलोस्ट्रोल को तो कण्ट्रोल में रखती है साथ ही कोल्ड और फ्लू से भी बचाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्तो को छाया में सूखा कर पीस ले. अब इसके पाउडर में अदरक और काली मिर्च मिलाकर एक कप पानी और दूध में डालकर उबाल ले,आपकी चाय तैयार है.

2-पुदीने की चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है. इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को लेकर अच्छे से साफ़ कर ले. अब इन पत्तियों को एक गिलास खौलते हुए पानी में डाले.अब इसमें थोड़ा सा काला नमक और काली मिर्च भी डालें. 5 मिनट तक इसे उबालें और छान कर पिए.रोज़ाना इसका सेवन करने से आपका कोलोस्ट्रोल लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा.

 

ज़्यादा प्रोटीन बना सकता है आपकी हड्डियों को कमज़ोर

गठिया के मरीजों के लिए हानिकारक है इन चीजों का सेवन

बच्चो की मालिश के लिए फायदेमंद है ये तेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -