Tata अपनी पहली इलेक्ट्रिक लांच करेगी, जाने फीचर्स
Tata अपनी पहली इलेक्ट्रिक लांच करेगी, जाने फीचर्स
Share:

कार लॉन्चिंग का बाजार जोरो पर है वही Tata Motors वित्तवर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV को लॉन्च करेगी। इस कार में Ziptron पावरट्रेन तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार में लिथियम-ऑयन बैटरी दी जाएगी। फुल चार्ज में यह 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। कंपनी ने मुताबिक इसका बैटरी पैक लिक्विड कूल्ड होगा जोकि सॉलिड IP67 केस के साथ पैक्ड होगा, इससे क्रिटिकल इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपोनेंट्स को बचाने के लिए ऑउटर शेल को मजबूत रखने में मदद मिलेगी। यानी कंपनी ने आगे की सोचते हुए बड़ी बारीकी से इस प्रोजेक्ट पर काम किया है।

इस कार के फीचर्स की अगर बात करे तो इस कार में Ziptron पावरट्रेन में बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम को कुछ इस तरीके से डिजाइन किया है जिससे बैटरी की लाइफ 8 साल तक बढ़ाई जा सकती है। इतना ही नहीं बैटरी की परफॉरमेंस भी लगातार जारी रहेगी। एक परमानेंट मैगनेट AC मोटर होगी जो रीजनरेटिव ब्रेकिंग के साथ आती है और इसके पावरट्रेन में डेडीकेटेड कूलिंग सर्किट दिया गया है, जो गर्मी में भी बेहतर तरीके से काम करेगा। माना जा रहा है कि टाटा मोटर्स नई Nexon EV को करीब 15 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में लॉन्च कर सकती है। जानकारों की मानें तो कंपनी नेक्स्ट-जेनरेशन Tigor EV और Tiago EV में भी Ziptron पावरट्रेन तकनीक को शामिल कर सकती है। जल्द ही कंपनी अपनी नई Altroz EV को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

ये टाटा की पहली इलेक्ट्रिक कार है और टाटा की इलेक्ट्रिक Nexon का भारत में सीधा मुकाबला महिंद्रा XUV300 EV  से होगा, कंपनी इस कार को अगले साल की दूसरी छमाही में लॉन्च कर सकती है। जिसे तरह एक के बाद एक नई नई इलेक्ट्रिक कारों से पर्दा उठा रहा है उसे देखते हुए यही कहा जा सकता है कि अगले साल भारत में कई नए इलेक्ट्रिक वाहन दखने को मिलेंगे। और इसके लिए कार कंपनियों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। 

देशभर के लिए गाड़ियों पर सरकार लाने पर है ये सख्त नियम......

रणवीर सिंह ने खरीदी ये शानदार कार, जाने इसमें क्या है ख़ास

महिंद्रा एंड फोर्ड का हुआ जॉइंट वेंचर, साथ मिलकर करेंगे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -