घर पर ले स्पा का मजा
घर पर ले स्पा का मजा
Share:

घर पर स्पा का मजा लेने के लिए आपको चाहिए शांत जगह जहां आप आराम से लेट सकें और हल्का मधुर संगीत इसके अलावा मसाज का सामान, स्क्रब और मास्क, बाथटब, खुशबूदार मोमबतियां. सबसे पहले स्क्रब को शरीर व चेहरे पर लगाएं उसको 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथ से रगड़ते हुए साफ करें. इससे डेड स्किन सेल्स को हटाया जाता है साथ ही रक्त संचार बढ़ाने में मददगार होता है.

अगर आप टब बाथ ले रहे हैं, तो पानी में आधा कप गुलाब जल और कुछ गुलाब की पंखुडि़यां डालें. इससे स्पा का मजा अधिक आएगा. अगर शॉवर बाथ ले रहे हैं, तो बाल्टी भर पानी में कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल और गुलाब जल की मिलाकर उससे नहाएं .

तेल से पूरे शरीर की अच्छी मसाज करें. थोड़े दबाव के साथ बांहों और टांगों पर मसाज करें. मसाज के लिए ऑलिव या तिल का तेल इस्तेमाल करें. मसाज ऑयल में 8-10 बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाएं. ध्यान रहें एसेंशियल ऑयल का सीधा प्रयोग न करें.

आप घर पर कई तरह के मास्क तैयार कर सकते हैं. पके पपीते के गूदे में, शहद, दही, ऑरेंज जूस और ओटमील मिलाएं. शहद त्वचा को नरम बनाता है और नमीयुक्त भी रखता है. जबकि पपीता और दही त्वचा का रंग निखारते हैं. ऑरेंज जूस या गुलाब जल स्किन टोन करता है. इसके अलावा दो चम्म च मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल और हल्दी पाउडर या ग्रीन टी में मिलाएं. इस मास्का को लगाइये और अच्छे से सूखने दीजिये. इसके बाद धो लें. मुल्तानी मिट्टी से स्किन टाइट होती है और कोमल भी. मास्क धोने के बाद बॉडी लोशन लगाएं. 15 मिनट बाद गीले तौलिए से पूरा शरीर साफ करें.

दिल को स्वस्थ रखना है तो रखे अपने...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -