त्योहारों में भी नियंत्रित रखिये अपना वजन
त्योहारों में भी नियंत्रित रखिये अपना वजन
Share:

माना की आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो स्ट्रिक्ट डाइट शेड्यूल को फॉलो करते है लेकिन त्योंहारों के समय अपने आपको स्वादिष्ट पकवानों से दूर रख पाना वाकई में मुश्किल है। खासकर जबाव आपके आस पास वाले सभी आपके सामने इन पकवानों का स्वाद ले रहे हों. दिवाली का त्यौहार आया ही गया है।

पकवानों की महक आपके किचन से लेकर आपके पूरे घर में चल रही है. अक्सर फेस्टिव सीजन में हम कुछ वेट गेन कर लेते हैं. आप चाहते हैं कि इस समय आपका वजन नहीं बढ़े तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पढ़ेगा। उसके बाद तो आप फेस्टिवल का मज़ा भी उठाई और पकवानों का भी. चाहे कितना ही स्वादिष्ट व्यंजन हो ओवर ईटिंग से बचें। एक या दो मिठाइयाँ या ज्यादा कैलोरी वाली चीजें ले सकते हैं और बाकी फ़ेस्टिव सीज़न में बनी अन्य हैल्दी डिश ले सकते हैं।

त्यौहार आने से पहले कम कैलोरी लेना शुरू करें ताकि त्योंहारों के समय यदि थोड़ा ज्यादा खाना भी हो जाये तो वजन नहीं बढ़े। जी भर कर पानी पियें। इससे आपकी स्किन भी ग्लो करेगी और आपकी भूख भी काफी हद तक नियंत्रित हो जाएगी। चाहे त्यौहार का सीजन हो या कुछ और। एक्सरसाइज को एक दिन के लिए भी न छोड़े। दोस्तों और रिश्तेदारों के यहाँ भी जाना होता है और वहाँ मनुहार के बाद अक्सर हम बहुत से पकवान खा लेते हैं. अपने मन को समझाइये और साथ ही अपने दोस्तों या रिश्तेदारो को नम्रता से मन करना भी सीख ले. आपकी हेल्थ आपके लिए सबसे ऊपर होनी चाहिए। एक साथ पेट भर कर खाने से तो अच्छा है की दिन में 5 से 6 बार थोड़ा थोड़ा खाएं। यकीन मानिये आपका वजन इस से नियंत्रित रहेगा।

ये 25 तस्वीरे आपको गन्दा सोचने पर कर देगी मजबूर

होटल के कमरे में पहुची लड़की, तभी बाथरूम से निकले माँ-बाप, और फिर...

अकेले में नहाते हुए हर लड़की के मन में आती है ये बाते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -