बदलते मौसम में ऐसे रखें रुखी त्वचा का ध्यान, लौट आएगा खोया हुआ ग्लो
बदलते मौसम में ऐसे रखें रुखी त्वचा का ध्यान, लौट आएगा खोया हुआ ग्लो
Share:

ठंड के महीनों में भी रूखेपन और सुस्ती से निपटने के लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल की दिनचर्या बनाए रखना आवश्यक है। बहुत से लोग सर्दियों में त्वचा संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए गलती से केवल मॉइस्चराइज़र पर निर्भर रहते हैं। हालाँकि, सर्दियों के दौरान चमकदार रंगत पाने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ शीतकालीन त्वचा देखभाल युक्तियाँ दी गई हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकती हैं:

हाइड्रेटेड रहना:
अपनी त्वचा को भीतर से हाइड्रेट करना शुष्कता को रोकने के लिए पहला कदम है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें, क्योंकि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है, झुर्रियों को कम करता है और आपके चेहरे पर तेल का संतुलन बनाए रखता है।

मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें:
अपने शरीर को हाइड्रेट करने के बाद, आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में अगला महत्वपूर्ण कदम एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाना है। यह त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है और चमकदार रंगत प्रदान करता है।

चेहरे का सीरम:
सर्दी न केवल त्वचा को बाहरी रूप से शुष्क करती है बल्कि आंतरिक रूप से भी निर्जलित करती है। फेशियल सीरम का उपयोग करने से आपकी त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने, उसकी चमक बढ़ाने और नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

गर्म पानी से नहाने से बचें:
अगर आपकी त्वचा पहले से ही रूखी है तो ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचें। जबकि गर्म स्नान ठंड से अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, वे आपकी त्वचा से उसका प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं, जिससे वह शुष्क और बेजान हो जाती है। आगे निर्जलीकरण को रोकने के लिए गुनगुने पानी का विकल्प चुनें।

नारियल तेल की मालिश:
फैटी एसिड से भरपूर नारियल तेल एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। नहाने के बाद, नमी बनाए रखने और अपनी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए नारियल तेल से हल्की मालिश करें।

याद रखें, सर्दियों की शुष्कता से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए आंतरिक जलयोजन और बाहरी त्वचा देखभाल उपायों का संयोजन महत्वपूर्ण है। इन युक्तियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ठंड के महीनों में आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहे।

छात्र आत्महत्या के बढ़ते मामलों के लिए माता-पिता जिम्मेदार, हम कोचिंग संस्थानों को निर्देश नहीं दे सकते - सुप्रीम कोर्ट

उत्तर प्रदेश में कार्तिक मेला और परिक्रमा के लिए डाइवर्ट किया गया रुट

'धर्म पर आधारित आरक्षण ख़त्म करेंगे..', तेलंगाना में अमित शाह ने किया वादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -