स्किन केयर ही नहीं बल्कि oral hygiene का भी रखें ध्यान, अपनाएं ये ट्रिक्स
स्किन केयर ही नहीं बल्कि oral hygiene का भी रखें ध्यान, अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

सेल्फ केयर में केवल चेहरे पर मास्क लगाना या त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का पालन करना ही शामिल नहीं है; इसका विस्तार मौखिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने तक भी है। फिर भी, कई व्यक्ति अपनी स्वयं की देखभाल की दिनचर्या में मौखिक स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं और केवल त्वचा की देखभाल पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आइए जानें कि सोने से पहले ब्रश करना क्यों जरूरी है और इससे जुड़े फायदे क्या हैं।

ओरल हेल्थ और सेल्फ केयर के बीच का कनेक्शन
स्व-देखभाल में विभिन्न गतिविधियाँ शामिल हैं, जिनमें आपके चेहरे को ताजगी देने वाली मालिश देने से लेकर रात में टहलने तक शामिल हैं। अपने स्व-देखभाल आहार में दंत चिकित्सा देखभाल को शामिल करना महत्वपूर्ण है। साफ और चमकदार दांत न केवल आपकी मुस्कान को बढ़ाते हैं बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाते हैं और आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं।

मौखिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर, आप दांतों की सड़न, सांसों की दुर्गंध और मसूड़ों की समस्याओं जैसी समस्याओं को रोक सकते हैं। इन लाभों के लिए, हर रात सोने से पहले अपने दाँत ब्रश करने की सलाह दी जाती है। आप पहले अपनी त्वचा की देखभाल करके, उसके बाद ब्रश करके, फिर गर्म स्नान के बाद ध्यान करके दंत चिकित्सा देखभाल को अपनी उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इस प्रक्रिया का पालन करने से न केवल स्वच्छता सुनिश्चित होती है बल्कि तनाव मुक्त विश्राम को भी बढ़ावा मिलता है। रात में ब्रश करना और उचित मौखिक स्वच्छता बेहतर समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करती है।

रात के समय ब्रश करना क्यों आवश्यक है:
दाँत क्षय के जोखिम को कम करता है:

दिन भर में, भोजन के कण आपके दांतों पर जमा हो जाते हैं, जिससे प्लाक जमा हो जाता है। सोने से पहले ब्रश न करने से रात भर आपके दांतों और मसूड़ों पर बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे दांतों में सड़न का खतरा बढ़ जाता है। सोने से पहले ब्रश करने से दांतों में सड़न की संभावना 50% तक कम हो जाती है।

मलबे के संचय को रोकता है:
सोने से पहले ब्रश करना आपके दांतों पर गंदगी जमा होने से रोकता है, जिससे बैक्टीरिया की वृद्धि और प्रसार कम हो जाता है। यह मौखिक स्वच्छता बनाए रखने में मदद करता है और कैविटीज़ और मसूड़ों की बीमारी जैसी समस्याओं को रोकता है।

मसूड़ों की क्षति से बचाता है:
संचित बैक्टीरिया और मलबे के संपर्क में आने पर मसूड़ों को नुकसान होने का खतरा होता है। सोने से पहले नियमित रूप से ब्रश करने से मसूड़ों की बीमारी और मसूड़ों से रक्तस्राव को रोकने में मदद मिलती है, जिससे मौखिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

अंत में, इष्टतम मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रात के समय ब्रश करने को अपनी स्व-देखभाल दिनचर्या में शामिल करना आवश्यक है। यह न केवल दांतों की सड़न और मसूड़ों की समस्याओं के खतरे को कम करता है, बल्कि समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। त्वचा की देखभाल के साथ-साथ मौखिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर, आप एक स्वस्थ, अधिक आत्मविश्वास वाली मुस्कान प्राप्त कर सकते हैं और अपनी आत्म-देखभाल व्यवस्था को बढ़ा सकते हैं।

अगर आप रोजाना शराब पिएंगे तो लीवर के साथ ये अंग भी हो जाएंगे खराब!

अगर बच्चों को जंक फूड पसंद है तो बाहर की बजाय घर पर बनाएं होटल जैसा क्रिस्पी और क्रंची बर्गर, ध्यान दें रेसिपी

तलवों और एड़ियों के दर्द और सूजन को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -