सिजेरियन डिलीवरी के बाद रखे अपना खास ख़याल

सिजेरियन डिलीवरी के बाद रखे अपना खास ख़याल
Share:

माँ बनना ही एक स्त्री को सम्पूर्ण करता है और माँ बनने की प्रक्रिया के दौरान एक महिला काफी तकलीफों से गुजरती हैं. अगर डिलीवरी सिजेरियन से हो तो ये तकलीफें बच्चे के जन्म के बाद भी ख़त्म नहो होती। ऑपरेशन से बच्चे का जन्म होने के बाद मां के शरीर को विशेष आराम और देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों से रूबरू करवाएंगे जो एक सिजेरियन डिलीवरी के बाद ध्यान में रखनी चाहिए।

सीजेरियन प्रसव के बाद महिला को ऐसे काम कतई नहीं करना चाहिए, जिससे पेट पर जोर पडे, अन्यथा टांकों के फूलने या सूजने का डर रहता है। कई बार टांके टूट भी जाते हैं और भयानक दर्द होता है। प्रत्येक सुबह दो गिलास कुनकुना पानी पीकर संभव हो तो 5 मिनिट तक योग करें. कम से कम आधा घंटा पैदल घूमें. फिर नारियल पानी लें. गेंहू, जौ, देसी चना और सोयाबीन को सम भाग मिलाकर पिसवा ले और उसकी रोटी सादे मसाले की रेशेदार सब्जी से खाएं. दाल का प्रयोग कम कर दें. खाने के साथ सलाद ज्यादा खाए. चांवल खाना कम कर दें. खाने में सिर्फ सेंधा नमक ही प्रयोग करें.

रात्रि को खाना और जमीकंद खाना बंद करें. शाकाहारी भोजन ही लें. तत्काल जमे दही की छाछ भी ले सकते हैं. ऑपरेशन से प्रसव होने के बाद तली भूनी चीजों से दूरी बनाकर रखें और उनका सेवन कतई न करें। इससे रिकवरी होने में समस्या होती है। एक चम्मच मैथी दाना 250 ग्राम, अजबाइन 100 ग्राम और काली जीरी 50 ग्राम को पीस कर इस चूर्ण को सादे या कुनकुने पानी से रात में ले. खाने के चार घंटे बाद एक नेपकिन को सामान्य ठन्डे पानी से गीली करके पेट पर रखें और हर दो मिनिट में पलटते रहें. 15 मिनिट से 20 मिनिट तक इसे करें और रात को सोने से पहले भी करें.

कैंसर की बीमारी से बचाता है आंवले का जूस

जोड़ो के दर्द से बचना है तो पिए अनानास का जूस

छोटी सी गाजर दिलाती है पीरियड के दर्द से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -