Share:
1993 सीरियल ब्लास्ट : दाऊद के गुर्गे ताहिर मर्चेंट ने अस्पताल में तोड़ा दम
1993 सीरियल ब्लास्ट : दाऊद के गुर्गे ताहिर मर्चेंट ने अस्पताल में तोड़ा दम

1993 में हुए दर्दनाक सीरियल ब्लास्ट केस में 5 आरोपी सहित फांसी की सजा पाए ताहिर मर्चेंट की हाल ही में इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, मर्चेंट की तबीयत बिगड़ने के कारण उसे हाल ही में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. वह 1993 सीरियल ब्लास्ट केस में यरवडा जेल में बंद था. विशेष टाडा अदालत ने मर्चेंट सहित कुल 5 आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई गई थी. इस केस में मर्चेंट पर पर ब्लास्ट के लिए फंडिंग और ट्रेनिंग दिलाने का आरोप लगा था. 

जब 12 मिनट में हुए थे 12 धमाके...

12 मार्च 1993 को मायानगरी मुंबई में 12 मिनट के भीतर 12 धमाकों को अंजाम दिया गया था. इन 12 धमाकों में बंबई स्टॉक एक्सचेंज, कथा बाज़ार, लकी पेट्रोल पंप, सेंचुरी बाज़ार, माहिम के पास की मछुआरा कॉलोनी, एयर इंडिया बिल्डिंग, ज़वेरी बाज़ार, होटल सी रॉक, प्लाज़ा थिएटर, सेंटौर होटल और सहर एयरपोर्ट शामिल था.

जानिए कौन था ताहिर मर्चेंट...

साल 1993 में मुंबई ब्लास्ट में ताहिर भी शामिल था. उसे ताहिर तकल्या के नाम से भी जाना जाता था. इस मामले में वह 1993 से 2010 तक फरार रहा था. 17 साल बाद उसे साल 2010 में सीबीआई ने अबूधाबी से गिरफ्तार किया था. ताहिर को याकूब मेनन का बेहद करीबी माना जाता था. याकूब को पहले ही फांसी की सजा दे दी गई है. ताहिर के खिलाफ साल 1993 में कोर्ट ने एक वारंट भी जारी किया था. उस पर आरोप यह भी लगे थे कि उसने  पाकिस्तान ट्रेनिंग के लिए जाने वाले लोगों के लिए यात्रा दस्तावेज और पैसे उपलब्ध कराए थे. 1993 सीरियल ब्लास्ट में उसने दुबई में कई मीटिंग अटेंड की थी. जिसमे उसका करीबी याकूब मेनन और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भी शामिल रहता था. 

पुलिस कर्मचारियों के छोटे बच्चों के लिए मुख्यालय में नई व्यवस्ता

'एक देश एक चुनाव' पर विधि आयोग का प्रस्ताव

कोलकाता पुलिस के कटघरे में मो. शमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -