अब आ गई ऐसी टी-शर्ट जो शरीर की गर्मी से बिजली बनाएगी
अब आ गई ऐसी टी-शर्ट जो शरीर की गर्मी से बिजली बनाएगी
Share:

जी हाँ एक ऐसी टी-शर्ट कजो की आपकी शरीर की गर्मी से बिजली बनाएगी। टी-शर्ट न सिर्फ़ आरामदायक होती है, बल्कि यह गर्मियों के मौसम में पहना जाने वाला सबसे पसंदीदा कपड़ा होता है। लेकिन यह कुछ अलग ही है।

दरअसल, अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक विशेष हल्की धातु विकसित की है. जिसका नाम प्रोटोटाइप्स रखा गया है. इससे तैयार थर्मो इलेक्ट्रिक जेनेरेटर प्रोटोटाइप गर्मी से बिजली बनाने की अब तक की तकनीकों से बेहतर है। शोधकर्ताओं ने गर्मी को संग्रहित करने के लिए शरीर पर ऑप्टिकल साइट को भी चिन्हित किया है, जहां तापमान का अंतर ज़्यादा रहता है। इनमें कलाई और हाथों का ऊपरी हिस्सा शामिल है।

शोधकर्ताओं में से सहायक प्रोफेसर Daryoosh Vashaee के मुताबिक, 'ये थर्मो इलेक्ट्रिक जेनेरेटर (TEGs) और वातावरण के तापमान में अंतर के माध्यम से बिजली का निर्माण करते हैं। साथ ही अब तक जो उपलब्ध टीईजी हैं, वे या तो भारी हैं या फिर एक माइक्रोवाट प्रति सेंटीमीटर से भी कम बिजली बनाने में सक्षम हैं। लेकिन सबसे खास बात ये है कि इस नए टीईजी से 20 माइक्रोवाट प्रति सेंटीमीटर तक बिजली तैयार हो सकती है और ये पहले की अपेक्षा काफ़ी हल्के भी हैं.'शोधकर्ताओं के मुताबिक, 'पहले टी-शर्ट्स सिर्फ़ 6 माइक्रोवाट प्रति सेंटीमीटर बिजली पैदा करने में सक्षम थी, पर अब ये 16 माइक्रोवाट बिजली तैयार कर सकती है. सबसे खास बात ये है कि कुछ बीमारियों में भी टी-शर्ट्स का इस्तेमाल उपयोगी साबित हो सकता है.'

Omg..यहां निकाल देते है लड़कियों के प्राइवेट पार्ट का एक हिस्सा

OMG लड़कियां इन चीजों से भी कर लेती है हस्थमैथुन

Omg :15 साल की लड़की ने 25 लड़कों के साथ किया सेक्स

सेक्स के दौरान वीर्य को जल्दी गिरने से रोकने का राम बाण उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -