मेटाबॉलिज्म की कमी होने पर दिखाई देते हैं यह संकेत

सभी लोग अपने वजन को कम करने के लिए अपने खाने पीने से लेकर एक्सरसाइज तक खास ख्याल रखते हैं, पर इतनी कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं होता है. कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए डाइटिंग करते हैं या फिर किसी सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं. इससे आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. कई बार लोग समझ नहीं पाते कि ऐसा क्यों हो रहा है. एक्सपर्ट्स के अनुसार इस समस्या का कारण शरीर में मेटाबॉलिज्म की कमी होना हो सकता है. इस तत्व की कमी से शरीर में कुछ संकेत दिखाई देते हैं. जिससे वजन कम करने में दिक्कत हो सकती है. 

1- कई बार लगातार शरीर और मांसपेशियों में तेज दर्द महसूस होता है. इसका कारण थायराइड ग्रंथि में गड़बड़ भी हो सकती है. जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म पर गलत असर पड़ता है. इससे वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. इस लक्षण को अनदेखा करने की जगह फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें. 

2- मेटाबॉलिज्म की कमी होने पर हमेशा थकान महसूस होती है. इस समस्या को दूर करने के लिए मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें. एक बार में खाने की जगह थोड़ी थोड़ी देर के बाद कुछ हेल्दी खाएं. 

3- कभी कभी बिना कुछ खाए भी आपके पेट के आसपास चर्बी जमा होने लगती है. यह मेटाबॉलिज्म की कमी का संकेत हो सकता है. ऐसे में डॉक्टर से जांच करवाएं.

 

जानिए क्या है सहजन खाने के फायदे

महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है सिंघाड़े का सेवन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -