स्विमिंग भी पंहुचा सकती है सेहत को नुकसान
स्विमिंग भी पंहुचा सकती है सेहत को नुकसान
Share:

तैराकी परिसंचरण तंत्र के लिए एक बहुत बढ़िया कसरत होती है, लेकिन तैराको को स्वस्थ्य का जोखिम रहता है क्योंकि स्वीमिंग पूल में जो पानी होता है उसमे क्लोरीन की मात्रा बहुत होती है .इस के साथ क्लोरीन के अत्याधिक संपर्क में आने से कैंसर का भी जोखिम बढ़ जाता है और इसी के साथ नवजात शिशुओ में जन्म से सम्बन्धित रोग होने की भी संभावना बढ़ जाती है .

शोधको ने बताया है की स्वीमिंग पूल में क्लोरीन की मात्रा अनुमत सीमा से बहुत ज्यादा होती है. इसी वजह से क्लोरीन से सम्बन्धित उपफल जैसे की क्लोरोएसितिक एसिड एचएए का अत्याधिक श्रवण होता है .जो की स्वीमिंग पूल के पानी में मिली हुई अशुद्धता से रसायनिक प्रतिक्रया करती हैं.

अस्थमा, मिर्गी या त्वचा संबंधी बीमारियों वाले लोगों को तैराकी नहीं कॉमन पूल में नहीं जाना चाहिये. इससे न सिर्फ उनको बल्कि दूसरों को भी संक्रमण हो सकते है. यदि फिर स्विमिंग करना चाहते हैं तो अपने डाक्टर को जरूर इस बारे में बताएं, जिससे वह आपको तैराकी के दौरान सचेत रहने वाली बातों के बारे में बता सकें.

स्विमिंग के समय कभी-कभी थोडा पानी मुंह में चला जाता है. उसके पेट में जाने से संक्रमण हो सकता है. पीलिया, टायफाइड, अतिसार और पेट दर्द जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं. हालांकि इनडोर और ढके हुए स्विमिंग पूल में इसकी संभावना कम होती है. स्वीमिंग पूल चुनते समय सबसे पहले यह जरूर देख लें कि वहां अनुशासन हो.

कुछ बातों का विशेष खायाल रखें, जैसे क्या स्वीमिंग पूल स्वास्थ्य के अनुकूल है, पानी की नियमित साफ-सफाई व रखरखाव हो रहा है या नहीं आदि. साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि वहां एक बेहतर कोच और लाइफ गार्ड की व्यवस्था हो. पहले शरीर की मेडिकल जांच कराएं, तभी तैराकी करने जाएं.

फूलो में छुपे है सेहत के राज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -