Share:
सुबह चेहरे की सूजन देती है इन बीमारियों के संकेत, जाने
सुबह चेहरे की सूजन देती है इन बीमारियों के संकेत, जाने

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है सुबह सहारे में सूजन की वजह , जब हम सुबह उठते हैं तब हमारे चेहरे में हल्‍की सी सूजन होती है। 2 या 3 घंटे के बाद चेहरे से ये सूजन गायब हो जाती है और ये फिर से नॉर्मल हो जाता है। हालांकि यह रात में सोते वक्त सेल्स का कमाल होता है जो सुबह-सुबह चेहरा हल्का सूजा होता है| लेकिन ये जरुरी नहीं है क‍ि हर बार आपके चेहरे में सूजन का कारण ये ही हो। कई बार चेहरे में ज्‍यादा सूजन की पीछे कुछ और भी वजह हो सकती हैं। जिन पर हमें गौर करना चाहिए चलिए कुछ खास कारणों के बारे में जानते हैं जो यह दावा करते हैं कि इन्हीं कारणों की वजह से आपके चेहरे पर सुबह सोकर उठने पर सूजन रहता है।

हार्ट डिजीज की वजह से चेहरे पर सूजन रहती है। दरअसल किसी भी प्रकार के हृदय संबंधी समस्या से पीड़ित रोगी अपने आहार में सोडियम की मात्रा ज्यादा कर देता है सोडियम की वजह से रिएक्शन में इफ़ेक्ट पड़ता है और यह सूजन का रूप ले सकता है। ठीक यही कारण अस्थमा या दमा में भी हो सकता है जो आपके चेहरे पर एक भारी सूजन छोड़ जाता है और यह सूजन कुछ ही घंटों में समाप्त हो जाता है| या फिर  चेहरे पर सूजन साइनस के संक्रमण के वजह से भी नजर आ सकता है। गलत खान-पान की वजह से साइनस की समस्या को पैदा करता है। यह एक बहुत ही गंभीर समस्या है जिसमें नाक और चेहरे के बीच में मौजूद एक साइनस नली में संक्रमण पैदा हो जाता है। यह संक्रमण सुबह के वक्त थोड़ा ज्यादा होता है जिसकी वजह से चेहरे पर सूजन हो सकता है इसलिए आप साइनस में इन्फेक्शन का चेकअप कराएं।

ध्यान दे आपके चेहरे नाक, कान, आंख, मुख में एलर्जी के चलते भी आपका चेहरा सूजा हुआ दिखाई दे सकता है। यह एलर्जी किसी भी कारण से हो सकती है जैसे कि धूप, धुल, धुआं, खाने में कुछ संक्रमित आने के वजह से या फिर डिटरर्जेंट साबुन की वजह से भी। इसल‍िए इस समस्‍या से बचने के ल‍िए जरुरी है क‍ि आप यह तुरंत पता लगाएं कि आपको कौन-कौन सी चीजों से एलर्जी है जो आपके चेहरे पर सूजन का कारण बन रहे हैं और तुरंत ही उन चीजों का इस्तेमाल करना बंद कर दो।

शतावरी महिलाओ के लिए स्वस्थ के दृष्टि से है लाभकारी, जाने इसके स्वस्थ लाभ

हड्डियों की मज़बूती के लिए इन चीज़ो को भोजन में करे शामिल, जाने

Tummy Fat को कम करने के लिए फॉलो करे ये टिप्स, जल्द मिलेगा रिजल्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -