शतावरी महिलाओ के लिए स्वस्थ के दृष्टि से है लाभकारी, जाने इसके स्वस्थ लाभ
शतावरी महिलाओ के लिए स्वस्थ के दृष्टि से है लाभकारी, जाने इसके स्वस्थ लाभ
Share:

महिलाओ में स्वस्थ सम्बंधित कई समस्याए देखने को मिलती है इसके लिए एक उपाय है शतावरी, जी हाँ शतावरी के डंठल आमतौर पर एक सब्जी के रूप में खाए जाते हैं। इसकी जड़ें, बीज और अर्क का उपयोग विभिन्न बीमारियों के लिए किया जाता है। शतावरी कई लाभ प्रदान करता है जैसे कि शतावरी में केवल वसा और कैलोरी कम नहीं है, बल्कि इसमें बहुत से घुलनशील और अघुलनशील फाइबर शामिल हैं, यही कारण है कि यह वजन कम करने का एक अच्छा विकल्प है। शतावरी एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। यह अतिरिक्त नमक और तरल पदार्थ को शरीर से निकालने में मदद करता है। इसलिए यह विशेष रूप से एडिमा और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है।

ध्यान देने वाली बात ये है की शतावरी में उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ प्रभाव और उच्च स्तर एंटीऑक्सिडेंट हैं, दोनों हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ग्लूटाथियोन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है। और फोलेट, संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने के लिए बी 12 के साथ काम करता है। यह चेहरे की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह त्वचा की समस्याओं जैसे कि घावों और मुँहासे को रोकने और उपचार करने मे मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट ग्लूटाथियोन त्वचा को सूरज की क्षति और प्रदूषण से बचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद फोलेट महिलाओं के लिए गर्भावस्था के शुरुआती चरणों के दौरान आवश्यक है। फोलेट भ्रूणों में तंत्रिका-ट्यूब दोषों के जोखिम को कम कर सकता है।

शतावरी में उपस्थित सल्फोराफेन कैंसर को रोकने में मदद करता है। शतावरी में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लमाटरीज भी हैं, जो कि कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक हैं। शतावरी में मौजूद खनिजों और अमीनो एसिड हॉगओवर को कम करने में मदद कर सकते हैं और अल्कोहल में विषाक्त पदार्थों से जिगर की कोशिकाओं को सुरक्षित कर सकते हैं। इसके अलावा, शतावरी निम्न स्थितियों के उपचार में भी मदद कर सकता है – गठिया या जोड़ों के दर्द, तंत्रिका के दर्द या न्यूरिटिस, अपच तंत्रिका विकार, महिला हार्मोनल असंतुलन, कब्ज, गैस्ट्रिक अल्सर, जिगर संबंधी विकार, कम कामेच्छा, अवसाद, मौसा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, एचआईवी संक्रमण, एकाधिक काठिन्य, क्रोनिक थकान सिंड्रोम, उच्च बीपी आदि।

हड्डियों की मज़बूती के लिए इन चीज़ो को भोजन में करे शामिल, जाने

Tummy Fat को कम करने के लिए फॉलो करे ये टिप्स, जल्द मिलेगा रिजल्ट

अब बैठे बैठे वजन घटाना हुआ आसान, अपनाए ये ख़ास टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -