शरीर के बढ़ते वजन को कम करता है मोसंबी

मोसम्बी का जूस काफी लाभकारी होता है लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसे पिने से वजन भी नियंत्रित होता है। इस बारे मे एक्सपर्ट्स का मानना है कि निम्बू के बाद मोसम्बी एक ऐसा स्वीर लाइम फ्रूट होता है जो शरीर के बढ़ते वजन को काम करने मे मददगार साबित हो सकता है।  जानिए वजन कम करने के आसान घरेलु उपाए। यह स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है इसके जूस मे ढेर सारा मिनरल और पौष्टिक तत्त्व जैसे विटामिन C और पोटैशियम आदि पाया जाता है। यह हेल्थी होने के साथ ही ऊर्जा पहुचने वाला भी होता है। 

यह स्वाद मे हल्का मीठा और हल्का सा खट्टा होता है। एक दिन मे 2 गिलास मोसम्बी का जूस पिने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और वजन भी कंट्रोल हो जाता है। तो आइए जानते है कि किस प्रकार मोसम्बी का जूस वजन को संतुलित रखने मे मदद करता है। 

वजन घटने के लिए पीजिए मोसम्बी का जूस 

भूख मिटाए 

मोसम्बी का जूस पीने से आपको बहुत तेज़ लगने वाली भूख शांत हो जाती है। ऐसा नहीं की सिर्फ भूख शांत हो जाए, लेकिन आपको ऊर्जा न मेले। इसे पीने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है जिससे आपको बहुत फायदा होता है। 

काम कैलोरी 

इस फल के जूस मे बहुत काम कैलोरी होती है। एक गलॉस मोसम्बी के जूस मे सिर्फ 50 कैलोरी जूस होता है। जिससे वजन काफी काम हो जाता है। 

फाइबर की अधिकता 

जूस मे बहुत अधिक फाइबर होता है। अगर आप पुरे दिन मे 20 मीली भी जूस पी लेते है तो आपको थकन महसूस नहीं होगी। 

पोषक तत्वों से भरपूर 

मोसम्बी पोषक तत्वों से भरपूर फल है। इसमें सभी प्रकार के पोषक तत्त्व मौजूद होते है। इसका जूस पीने से ये पोषक तत्त्व आपके शरीर मे पहुंच जाता हैं। 

टोक्सिन को निकाले 

इस जूस को पीने से शरीर से विषक्त पदार्थ बहार निकल जाते है, जिससे आपका शरीर सुचारू रूप से प्रक्रियान्वित रहता है। इस प्रकार आपके  वजन घटने मे सहायता हो जाती है। 

कोलेस्ट्रोल लेवल 

मोसम्बी का जूस पिने से शरीर का कोलेस्ट्रोल संतुलित रहता है। जिससे आपको वजन घटने मे आसानी रहती है। 

मोसम्बी का जूस किस प्रकार पिए 

प्रतिदिन सुबह के नाश्ते के दौरान एक गिलास मोसम्बी का जूस पी लें। आप चाहे तो इसमें हल्का गुनगुना पानी और शहद मिलकर पी सकते है। रोजाना मोसम्बी का जूस पीने पर इसमें कला नमक मिला लें, स्वाद बदलने के साथ- साथ शरीर मे पोटैशियम भी नियंत्रित हो जाएगा। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -