बिहार विधानसभा में भी कई बार परोसी जा चुकी है ये डिश, जानिए क्या है इसका नाम
बिहार विधानसभा में भी कई बार परोसी जा चुकी है ये डिश, जानिए क्या है इसका नाम
Share:

जब बिहार के पाक खजाने की बात आती है, तो एक पहलू जो सामने आता है वह है इसकी सदाबहार मिठाइयाँ। इन स्वादिष्ट मिठाइयों ने न केवल स्थानीय लोगों के स्वाद को खुश किया है, बल्कि प्रतिष्ठित बिहार विधानसभा में भी अपनी जगह बना ली है, और अपनी मनोरम उपस्थिति से व्रतों और त्योहारों दोनों को सुशोभित कर दिया है।

द स्वीट सिम्फनी: ए क्यूलिनरी हेरिटेज
बिहार की समृद्ध मधुर संस्कृति की खोज

बिहार के व्यंजनों का एक अलग ही आकर्षण है और इसकी मिठाइयाँ भी इसका अपवाद नहीं हैं। परंपरा और संस्कृति में निहित, ये मिठाइयाँ पीढ़ियों से संजोकर रखी जाती रही हैं।

व्रत एवं त्योहारों का प्रभाव

बिहार में व्रत और त्योहारों का बहुत महत्व है और मिठाइयाँ इन उत्सवों का एक अभिन्न अंग हैं। छठ पूजा से लेकर मकर संक्रांति तक, हर अवसर विभिन्न प्रकार की मिठाइयों के बिना अधूरा है।

सदाबहार मिठाइयाँ: स्वादों की एक यात्रा
1. लाई: सादगी का शिखर

लाई, एक पारंपरिक बिहारी मिठाई, सादगी का सर्वोत्तम उदाहरण है। चावल के आटे और गुड़ से बना यह स्वादिष्ट व्यंजन आपके मुंह में पिघल जाता है और अपने पीछे मिठास का अहसास छोड़ जाता है।

2. खाजा: खस्ता भोग की परतें

खाजा, तले हुए आटे और चीनी की चाशनी की जटिल परतों के साथ, उत्सव का पसंदीदा है। इसकी कुरकुरी बनावट और आनंददायक मिठास इसे उत्सव का प्रतीक बनाती है।

3. अनरसा: द टाइमलेस एलिगेंस

भीगे हुए चावल और गुड़ से बना अनरसा, प्रेम का श्रम है। इसकी जटिल तैयारी के परिणामस्वरूप एक अनोखा स्वाद आता है जो समय से परे है।

4. तिलकुट: सर्दी का सार

तिलकुट, जिसे अक्सर मकर संक्रांति के दौरान आनंद लिया जाता है, तिल और गुड़ से बनाया जाता है। यह शीतकालीन उत्सवों में गर्माहट लाता है।

सम्मान का स्थान: बिहार विधानसभा में मिठाई
राजनेताओं को एकजुट करने वाली मिठाइयाँ

अपनी पाक कला की अपील से परे, इन मिठाइयों को बिहार विधानसभा में जगह मिल गई है, जहां विभिन्न पृष्ठभूमि के राजनेता बिहार के सार का स्वाद लेने के लिए एक साथ आते हैं।

कूटनीति के रूप में मिठाई

दिलचस्प बात यह है कि ये मिठाइयाँ राजनीतिक चर्चाओं के दौरान एकता के प्रतीक के रूप में भी काम करती हैं, जिससे सांसदों के बीच सौहार्द की भावना बढ़ती है। बिहार की सदाबहार मिठाइयाँ राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और इसके लोगों की गर्मजोशी का प्रमाण हैं। चाहे व्रत या त्योहार के दौरान आनंद लिया जाए, ये मिठाइयाँ लोगों को एक साथ लाती हैं और हर अवसर पर मिठास का स्पर्श जोड़ती हैं।

क्या आपको भी पसंद नहीं है दूध तो करें इन चीजों का सेवन, नहीं होगी कैल्शियम की कमी

चिया सीड्स खाने से पहले जान लें ये जरुरी बातें, वरना होगा नुकसान

यूरिक एसिड से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -