यूरिक एसिड से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये उपाय
यूरिक एसिड से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये उपाय
Share:

संतुलित यूरिक एसिड स्तर बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब गुर्दे के स्वास्थ्य पर संभावित प्रभावों पर (how to uric acid control) विचार किया जाता है। यूरिक एसिड एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद है जो तब बनता है जब शरीर प्यूरिन, विभिन्न खाद्य पदार्थों और कोशिकाओं में पाए जाने वाले यौगिकों को तोड़ता है। जबकि यूरिक एसिड की एक निश्चित मात्रा सामान्य है और शरीर के लिए आवश्यक भी है, ऊंचा स्तर गठिया और गुर्दे की समस्याओं सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। इस लेख में आपको बताएंगे यूरिक एसिड, किडनी स्वास्थ्य और आहार विकल्पों के बीच संबंध और उन खाद्य पदार्थों के बारे में (how to uric acid control) जानकारी प्रदान करेंगे जो यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने और किडनी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

यूरिक एसिड-किडनी स्वास्थ्य लिंक:-
यूरिक एसिड मुख्य रूप से गुर्दे के माध्यम से शरीर से उत्सर्जित होता है। हालाँकि, जब गुर्दे अतिरिक्त यूरिक एसिड को प्रभावी ढंग से हटाने में असमर्थ होते हैं, तो यह रक्तप्रवाह में जमा हो सकता है और जोड़ों में क्रिस्टल बना सकता है, जिससे गाउट हो सकता है, जो गठिया का एक दर्दनाक रूप है। इसके अलावा, लंबे समय तक यूरिक एसिड का उच्च स्तर गुर्दे की पथरी के विकास में योगदान कर सकता है और संभावित रूप से समय के साथ गुर्दे की बीमारी का कारण बन सकता है।

यूरिक एसिड स्तर और किडनी स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए आहार रणनीतियाँ
जलयोजन: यूरिक एसिड के निर्माण को रोकने के लिए पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। पानी मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, और यदि आप ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि में संलग्न हैं या गर्म जलवायु में रहते हैं तो इससे भी अधिक पीने का लक्ष्य रखें।

कम-प्यूरीन खाद्य पदार्थ: चूंकि यूरिक एसिड प्यूरीन चयापचय का एक उपोत्पाद है, इसलिए उच्च-प्यूरीन खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना फायदेमंद हो सकता है। प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों में ऑर्गन मीट (लिवर, किडनी), रेड मीट, समुद्री भोजन (एंकोवी, सार्डिन, मसल्स), और कुछ फलियां (दाल, बीन्स) शामिल हैं। इसके बजाय, पोल्ट्री, टोफू और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों जैसे प्रोटीन के कम स्रोतों का चयन करें।

उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ: उच्च फाइबर वाला आहार यूरिक एसिड के निम्न स्तर और किडनी के कार्य में सुधार के साथ जुड़ा हुआ है। साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ और फलियाँ आहार फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं। फाइबर पाचन और निष्कासन में मदद करता है, जिससे किडनी पर कार्यभार कम होता है।

चेरी और जामुन: चेरी और जामुन, विशेष रूप से स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी में सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं और ये यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये फल एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

खट्टे फल: संतरे, नींबू और नीबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो मूत्र के माध्यम से इसके उत्सर्जन को बढ़ाकर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

पत्तेदार सब्जियाँ: पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियाँ प्यूरीन में कम और विटामिन और खनिजों में उच्च होती हैं। वे किडनी-अनुकूल आहार के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि वे यूरिक एसिड के निर्माण में योगदान किए बिना आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

कम वसा वाले डेयरी: दही और दूध जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पाद गठिया और गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करते हैं। डेयरी उत्पादों में प्रोटीन होता है जो शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। हालाँकि, संयम महत्वपूर्ण है, क्योंकि फास्फोरस की मात्रा के कारण अत्यधिक सेवन से किडनी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

मेवे और बीज: मेवे और बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। इनमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है और किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इन्हें संतुलित आहार में शामिल किया जा सकता है।

हर्बल चाय: बिछुआ चाय जैसी हर्बल चाय का उपयोग पारंपरिक रूप से किडनी के कार्य और मूत्र स्वास्थ्य में सहायता के लिए किया जाता है। विशेष रूप से माना जाता है कि बिछुआ चाय में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

शराब और चीनी युक्त पेय पदार्थों को सीमित करें: शराब का सेवन, विशेष रूप से बीयर, यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में योगदान कर सकता है और गाउट के हमलों के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, शर्करा युक्त पेय पदार्थ गुर्दे की क्षति से जुड़े होते हैं और इनका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए।

स्वस्थ यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य के (how to uric acid control) लिए महत्वपूर्ण है, और किडनी के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए सक्रिय कदम उठाने से लंबे समय तक चलने वाले लाभ हो सकते हैं। कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों, उच्च फाइबर वाले विकल्पों और किडनी के अनुकूल विकल्पों से भरपूर आहार अपनाकर, आप यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और किडनी से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। याद रखें, व्यक्तिगत आहार संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, इसलिए महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। उचित आहार विकल्पों और जलयोजन पर ध्यान देकर, आप इष्टतम किडनी कार्य को बढ़ावा दे सकते हैं और एक स्वस्थ, अधिक जीवंत जीवन का आनंद ले सकते हैं।

35 की उम्र के बाद इन चीजों का ध्यान रखें महिलाएं, रहेंगी स्वस्थ और खूबसूरत

क्या आपको भी रोज आते डरावने सपने? तो इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा छुटकारा

हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये उपाय, बुढ़ापे में भी नहीं आएगी दिक्कत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -