स्वीडन का एक ऐसा अनोखा होटल, जो हर साल बनता और फिर बह जाता है
स्वीडन का एक ऐसा अनोखा होटल, जो हर साल बनता और फिर बह जाता है
Share:

जब किसी भी होटल का निर्माण होता है, तो उसे इस तरह मजबूती से बनाया जाता है कि वो सालों तक वैसे ही टिका रहे. लेकिन दुनिया में एक ऐसा होटल भी है, जो हर साल बनता है और फिर नदी में बह जाता है. ऐसे ही एक होटल के बारें में हम आपको बताने जा रहे हैं. जी हां, आपको यह जानकर हैरानी तो हो रही होगी, लेकिन यह अनोखा होटल स्वीडन में है. इसे आइस होटल के नाम से जाना जाता है.

स्वीडन के इस आइस होटल को हर साल सर्दियों में बनाया जाता है, लेकिन पांच महीने के बाद यह पिघल जाता है और नदी के पानी में मिल जाता है. इस अनोखे होटल को बनाने की परंपरा साल 1989 से ही चली आ रही है. यह 31वां साल है, जब होटल को बनाया गया है. यह अनोखा होटल टॉर्न नदी के तट पर बना है. इसे बनाने के लिए नदी से करीब 2500 टन बर्फ निकाला जाता है और फिर अक्टूबर महीने से इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाता है. इसे बनाने के लिए दुनियाभर से कलाकार आते हैं, जो अपनी कलाकारी दिखाते हैं.

हर साल होटल में पर्यटकों के ठहरने के लिए कई कमरे बनाए जाते हैं. इस बार यहां 35 कमरे बनाए गए हैं. कमरों के अंदर का तापमान करीब माइनस पांच डिग्री सेल्सियस रहता है. बताया जाता है कि हर साल करीब 50 हजार पर्यटक इस होटल में ठहरने के लिए आते हैं. बाहर और अंदर दोनों से खूबसूरत दिखने वाला यह होटल मई महीने तक चलता है. उसके बाद यहां बर्फ पिघलनी शुरू हो जाती है, जिसके बाद से होटल को बंद कर दिया जाता है. इस होटल में एक रात रुकने का किराया 17 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक है.

पांच करोड़ 50 लाख साल पुराना है यह रेगिस्तान, भरे है बड़े रहस्य

घर बैठे बनवाए अपना आधार कार्ड, अब ऑनलाइन बुक होग़ा अप्वाइंटमेंट

अमेरिका के इस बिजनेसमैन को गर्लफ्रेंड की है तलाश, खोजने वाले को मिलेंगे लाखों रूपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -