आपको भी आता है हाथों में बहुत पसीना तो ना करें नज़रअंदाज़

आपको भी आता है हाथों में बहुत पसीना तो ना करें नज़रअंदाज़
Share:

पसीना आना वैसे तो एक आम बात है. गर्मी के मौसम में ये परेशानी अधिक होती है. पसीना आना हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी भी है. पसीना आने से हमारे शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है. लेकिन कुछ लोगों को पूरे शरीर की तुलना में तलवों और हथेलियों पर बहुत पसीना आता है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो यह कोई आम बात नहीं है बल्कि एक बीमारी का संकेत है. तो आइये जानते हैं क्या हो सकती है बीमारी. 

अगर आपके हाथों और तलवों में भी बहुत अधिक पसीना आता है तो आपको हाइपरहाइड्रोसिस नामक बीमारी हो सकती है. जिन लोगों को यह समस्या हो जाती है उनके शरीर में पसीने की ग्रंथि काफी अधिक एक्टिव हो जाती है. हाइपरहाइड्रोसिस प्राइमरी और सेकेंडरी दो तरह की होती है. प्राइमरी हाइपरहाइड्रोसिस में बहुत अधिक समस्या नहीं होती और इसका कोई ख़ास कारण भी नहीं होता. 

लेकिन इससे अलग सेकेंडरी हाइपरहाइड्रोसिस में कई गंभीर कारण भी नज़र आ सकते हैं. इन बीमारियों में से प्रमुख बीमारियाँ हैं मेनोपॉज़, मधुमेह, हाइपरथायराइडिज्म या लो ग्‍लूकोज़ आदि. यही कारण है कि आपको इसे नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए.

आसानी से नज़र आते हैं इसके संकेत.
 
इस बीमारी के हो जाने पर आपको बिना घबराहट व गर्मी के ही पसीना आता रहता है. इस बीमारी के हो जाने पर व्यक्ति की हथेलियों, तलवों, बाजुओं और गुप्तांग में बहुत पसीना आता है. मरीज को इतना अधिक पसीना आता है कि उसके कपड़े भी भीगे महसूस होते हैं. ऐसा नहीं है कि इसका इलाज सम्भव नहीं है, बल्कि कुछ तरीके हैं जिससे आप इन्हें दूर कर सकती हैं. 

इस तरह से संभव है इलाज.
 
इस बीमारी का इलाज घरेलू व मेडिकल दोनों तरीके से संभव है. इसके घरेलू उपायों में आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी जैसे कि आपको रोज अपने मोज़े बदलने होंगे, जूतों का प्रयोग कम से कम करना होगा, कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता देनी होगी. इसके अलावा मेडिकल इलाज के कई तरीके हैं उनमें से कौनसा आपके लिए उचित है यह आपको आपके डॉक्टर बता सकते है.

खांसी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

कभी भी हो रही है थकान, तो जान लें ये हो सकती हैं बीमारियां

8वीं पास के लिए आई नौकरियां, जानिए कैसे करें अप्लाई ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -