खांसी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
खांसी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
Share:

हम आपको बता दें सर्दी, पॉल्यूशन या फिर किसी तरह के मेडिकेशन के साइड इफेक्ट की वजह से खांसी हो सकती है। ऐसे में गला सूख जाने की वजह से कुछ भी निगल पाने में तकलीफ होती है। खांसी के दौरान सूप, अदरक, शहद, विटामिन सी और मसालेदार फूड्स खाना फायदेमंद होता है। कुछ ऐसे भी फूड्स होते हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन करना नुकसान पहुंचाता है।

इन चीज़ों को कभी ना खाएं कच्चा, हो जाएगी फ़ूड पोइज़निंग

ऐसे बढ़ती है खांसी 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें साइट्रस एसिड से भरपूर फल खांसी को और बढ़ा सकते हैं ऐसे में साइट्रस फलों से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। इसके बदले पानी से भरपूर तरबूज, पाइन एप्पल, आड़ू आदि का सेवन करना चाहिए। फ्राइड फूड्स खांसी में आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं। चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड को खांसी में नहीं खाना चाहिए। खांसी के दौरान प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना जरूरी है। ऐसे में व्हाइट ब्रेड, व्हाइट पाश्ता, बेक्ड फूड, चिप्स आदि का सेवन करने की बजाय हरी पत्तेदार सब्जियों और पोषण देने वाले खाद्यों का सेवन करना चाहिए।

बच्चों में ऐसे डालें हेल्दी फ़ूड की खाने की आदत

इस तरह करें खांसी का खात्मा  

इसी के साथ खांसी के दौरान गला सूख जाने की वजह से कुछ भी निगलने आदि में परेशानी होती है। ऐसी अवस्था में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन चाय, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स की फिर भी मनाही होती है. बता दें दूध से बलगम बढ़ने की संभावना होती है। खांसी में दूध और दूध से बने उत्पाद खाने से श्वसन क्षेत्र, फेफड़ों और गले में बलगम इकट्ठा हो जाता है। इसलिए बेहतर है कि जब तक खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूर ही रहें।

पीलिया की शिकायत होने पर करें इस पेड़ की पत्तियों का उपयोग

पानी बनाएगा आपके चेहरे को रातों रात खूबसूरत

उठते ही सीधे ना करें ब्रश, होता है ये नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -