दो दिवसीय यात्रा के लिए विदेश मंत्री श्रीलंका रवाना
दो दिवसीय यात्रा के लिए विदेश मंत्री श्रीलंका रवाना
Share:

नई दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी दो दिवसीय यात्रा के तहत कोलंबो के लिए रवाना हो गई। इस यात्रा के दौरान वो श्रीलंका के शीर्ष नेतृत्व से मिलेंगी और मछुआरों व अल्पसंख्यक तमिलों के अधिकारों के बारे में बात करेंगी। श्रीलंका के विदेश मंत्री मंगला समरवीरा औऱ स्वराज के बीच अहम द्विपक्षीय व क्षेत्रीय मामलों पर बातचीत होने की भी संभालना है।

इसके बाद सुषमा अपने समकक्ष समरवीरा के साथ नौंवी संयुक्त आयोग की बैठक की सह अध्यक्षता भी करेंगी। दोनों ने ता इस दौरान आर्थिक सहयोग, व्यापार, विद्दुत एवं ऊर्जा, तकनीक एवं समुद्री सहयोग, सामाजिक- सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक मामलों, विज्ञान एवं तकनीक, रक्षा सहयोग, स्वास्थय, नगर विमानन, पर्यटन औऱ लोगों के बीच आपसी संपर्क जैसे द्विपक्षीय मामलों पर बात करेंगे।

संयुक्त आयोग की स्थापना 1992 में की गई थी। इसका मकसद द्विपक्षीय सहयोग संबंधी मामलों से निपटना तंत्र विकसित करना है। संयुक्त आयोग की आखिरी बैठक 2013 में दिल्ली में हुई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने गुरुवार को कहा कि श्रीलंकाई नेताओं के साथ बैठक में मछुआरों से जुड़े मसलों पर बातचीत हो सकती है। मछुआरों का मुद्दा भारत-श्रीलंका रिश्ते में मुख्य अड़चन बना हुआ है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -