आज चाबहार बंदरगाह का भारत को मिलेगा नियंत्रण

By Mohan Joshi
Dec 03 2017 08:40 AM
आज चाबहार बंदरगाह का भारत को मिलेगा नियंत्रण

नई दिल्ली : विश्व राजनीति में जब भी कुछ अचानक घटित होता है तो वह सुर्खियां बन जाता है . ऐसा ही भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ भी हुआ जब वह शनिवार को रूस के सोची में हुए एससीओ की बैठक से लौटते समय अचानक ईरान पहुंच गईं और उन्होंने ईरानी विदेश मंत्री जावेद जरीफ के साथ तेहरान में लंच पर चर्चा की.

बता दें कि सुषमा स्वराज का यह दौरा चाबाहार बंदरगाह विकास परियोजना के प्रथम चरण के उद्घाटन से एक दिन पहले होने से खास बन गया है. इस बारे में रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों मंत्रियों ने आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने कहा, 'हमारे पारस्परिक करीबी और सभ्यतागत संबंधों को मजबूत करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ईरान के विदेश मंत्री डॉ. जावेद जरीफ के साथ लंच पर मुलाकात की.

उल्लेखनीय है कि तेहरान में शनिवार को हुई सुषमा -जावेद मुलाक़ात का इसलिए महत्व है ,क्योंकि ईरान चाबाहार बंदरगाह के पहले चरण का नियंत्रण भारत को आज रविवार को सौंपेगा, बता दें कि पहले चरण का निर्माण निर्धारित समय से डेढ़ साल पहले ही पूरा हो गया है.ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी आज रविवार को इस बंदरगाह के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. जिसमें केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शामिल होंगे.जबकि विदेश मंत्रालय सुषमा स्वराज के इस समारोह में शामिल होने की अभी तक पुष्टि नहीं की है.

यह भी देखें

सुषमा स्वराज की पहल से, पाकिस्तानी नागरिक को मिली जिंदगी

पाक को रास नहीं आयी सुषमा की दरियादिली