कोरोना वैक्सीन पर सुरजेवाला ने खड़े किए सवाल, पूछा- क्या गरीबों और वंचितों को मुफ्त में लगेगा टीका?
कोरोना वैक्सीन पर सुरजेवाला ने खड़े किए सवाल, पूछा- क्या गरीबों और वंचितों को मुफ्त में लगेगा टीका?
Share:

मुंबई: भारत में कोरोना वायरस का टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने केन उपरांत  कांग्रेस ने पूछा है कि क्या गवर्नमेंट की सभी भारतीयों को खासकर वंचितों और गरीबों को मुफ्त टीका लगाने की योजना है और यह कब लगाया  जाने वाला है? वहीं कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि गवर्नमेंट दावा करती है कि टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण में तीन करोड़ लोगों को टीका लगाया जाने वाला है, लेकिन इस बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है कि क्या भारत की शेष आबादी को टीका लगाया जाएगा और क्या यह मुफ्त लगाया जाने वाला है?

अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने कहा  "क्या सरकार को नहीं पता कि 81.35 करोड़ लोग खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सब्सिडी वाले राशन के हकदार हैं? क्या अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों, गरीबों और वंचितों को टीका मुफ्त में लगाया जाएगा या नहीं? अगर हां तो टीकाकरण की क्या योजना है और कब तक सरकार नि:शुल्क टीकाकरण कराएगी।" इतना ही नहीं
सुरजेवाला ने कहा, "पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा सरकार को जवाब देना होगा। मुफ्त कोविड-19 टीका किसे लगेगा? कितने लोगों को मुफ्त कोरोना टीका लगेगा? मुफ्त टीका कहां लगेगा?" वही, कांग्रेस नेता ने कोरोना वायरस के दो टीकों 'कोवैक्सीन' और 'कोविशील्ड' के मूल्य को लेकर भी प्रश्न  खड़े किए।

जंहा इस बात का पता चला है कि कांग्रेस महासचिव ने पूछा कि गवर्नमेंट को भारत बायोटेक को उस टीके के लिए 95 रुपये ज्यादा क्यों देने चाहिए जिसे भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिकों के अनुभव और विशेषज्ञता के साथ विकसित कर दिया गया है। उन्होंने कहा, 'क्या ऐसे टीके की कीमत एस्ट्राजेनेका-सीरम इंस्टीट्यूट के टीके से कम नहीं होनी चाहिए? खुले बाजार में कोरोना के टीके की कीमत 1,000 रुपये क्यों है।' मिली जानकारी के अनुसार भारत बायोटेक द्वारा स्वदेश विकसित कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित तथा भारत में एसआईआई द्वारा निर्मित कोविशील्ड को देश में सीमित आपात उपयोग की मंजूरी मिल चुकी है। सुरजेवाला ने आगे कहा कि सरकार को कंपनियों से उत्पादन की लागत और टीके से हो रहे मुनाफे पर पारदर्शिता बरतने की बात कही जानी चाहिए।

संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने बोला, 'टीके का विकास और सामूहिक टीकाकरण ना तो कोई इवेंट है और ना ही प्रचार का हथकंडा, बल्कि ये जनता की सेवा में महत्वपूर्ण मील का पत्थर हैं।' वही, कांग्रेस नेता ने कहा, 'भारत अपने अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को कोरोना वायरस से सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक साथ खड़ा है, वहीं यह भी याद रखा जाए कि टीकाकरण एक महत्वपूर्ण जनसेवा है और राजनीतिक या कारोबारी अवसर नहीं है।'

ऑस्ट्रेलिया फतह के लिए टीम इंडिया को 328 रनों की दरकार, रहाणे-पुजारा पर दारोमदार

अक्षय ने दिया राम मंदिर निर्माण के लिए दान और फैंस से की यह अपील

सूरत-कोलकाता फ्लाइट की भोपाल में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -