शुगर कंट्रोल करने के साथ वेट लॉस में भी फायदेमंद है जिमीकंद, खाए जरूर

सूरन का नाम तो आप सभी ने सुना होगा। इसको जिमीकंद भी कहा जाता है और इसका स्वाद अमूमन ज्यादातर लोगों ने चखा होगा। जी दरअसल यह एक तरह का कंद मूल होता है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आपको बता दें कि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को बीमारियों से बचाकर रखते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा जिमीकंद में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की भी मात्रा होती है, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती। जी हाँ और इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। स्लिमिंग फ़ूड के नाम से भी इस सब्जी को जाना जाता है और इसके अलावा इससे शुगर कंट्रोल में रहता है और कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, खांसी, पाइल्स, अस्थमा जैसी समस्याएं नहीं होती। हालाँकि आपको अगर लिवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो भी आप जिमीकंद खा सकते हैं। 

वेट लॉस में मददगार- वजन कम करने के लिए जिमीकंद को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। जी दरअसल जिमीकंद में मौजूद फ्लेवोनॉयड अपनी एंटी-ओबेसिटी के चलते वजन को तेजी से कम करता है। आपको बता दें कि जिमीकंद में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है।

शुगर कंट्रोल करने में मददगार- शुगर के मरीजों के लिए जिमीकंद काफी फायदेमंद हो सकता है। जी दरअसल जिमीकंद में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रखने में मदद करते हैं और शुगर को कंट्रोल करने के साथ जिमीकंद लिपिड प्रोफाइल को भी सुधारता है।

जिमीकंद के अन्य फायदे-
-जिमीकंद खाने से खून की कमी दूर होती है।

-जिमीकंद खाने से तनाव दूर होता है।

-जिमीकंद शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है।

-जिमीकंद खाने से कैंसर होने का खतरा कम रहता है।

श्रीदेवी को याद कर भावुक हुईं दोनों बेटियां, कहा- 'आपसे हमेशा प्यार'

इन अनोखे पति-पत्नी का कांड कर देगा आपको हैरान, एक है नेता तो दूसरा बना 'रॉबिनहुड'

सिद्धार्थ-कियारा ने ऑफिशियल किया रिलेशनशिप!, क्या आपने देखा वीडियो

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -