बच्चों के साथ बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट,
बच्चों के साथ बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट,
Share:

नई दिल्‍ली: देश में बच्चों के साथ बढ़ते दुष्कर्म के मामलों पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच मामले की सुनवाई करेगी. दरअसल, 12 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जाहिर करते हुए मामले पर संज्ञान लिया था और वरिष्ठ वकील वी गिरि को न्यायमित्र नियुक्त किया था. अदाकत ने गिरि से आवश्यक दिशा-निर्देश पारित करने के बारे में सुझाव मांगे हैं. 

उल्लेखनीय है कि एक जनवरी से 30 जून, 2019 तक देश में बच्चों से रेप की कुल 24,212 घटनाएं हुईं, जिनमें FIR दर्ज है. अदालत ने ऐसे मामलों से निपटने के लिए ढांचागत संसाधन जुटाने और अन्य उपाय करने के लिए दिशा-निर्देश निर्धारित करने का मन बनाया है. पिछली सुनवाई में शीर्ष अदालत में कहा था कि विभिन्न अखबारों और ऑनलाइन प्रकाशन में दर्शाई गई बच्चों से रेप की घटनाओं और आंकड़ों ने उन्हें परेशान और चिंतित कर दिया है. इसके बाद अदालत ने सभी राज्यों और हाई कोर्ट से बच्चों से दुष्कर्म के मामलों के आंकड़े मंगाए हैं.

अदालत ने एकत्रित आंकड़ों की जानकारी दी जो कि हैरान करने वाली है. अदालत ने वरिष्ठ वकील वी गिरि को न्यायमित्र नियुक्त करते हुए कहा था कि वह ऐसे मामलों से निपटने के लिए प्रदेशों को ढांचागत संसाधन जुटाने, कार्यवाही की वीडियो रिकार्डिंग करने जैसे दिशा-निर्देश देने पर अपने सुझाव रखें. अदालत में मौजूद सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने भी मामले पर चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि सरकार भी इन मामलों के प्रति संवेदनशील है और वे अदालत को इस मामले की सुनवाई में पूरा सहयोग करेंगे.

National Law University Delhi में इन पदों पर जॉब ओपनिंग, ये है लास्ट डेट

पांचवे दिन भी पेट्रोल के दामों में मिली राहत, डीजल की कीमत भी रही स्थिर

JRF के पदों पर जॉब ओपनिंग, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -