सुप्रीम कोर्ट ने दी डोनाल्ड ट्रंप के ट्रैवल बैन को मंजूरी

Dec 05 2017 09:40 AM
सुप्रीम कोर्ट ने दी डोनाल्ड ट्रंप के ट्रैवल बैन को मंजूरी

वॉशिंगटन। अमेरिका में अब 8 देशों के लोग प्रवेश नहीं पा सकेंगे। इस देशों में 6 मुस्लिम राष्ट्रों के नागरिक शामिल हैं। इस मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय ने इस तरह का निर्णय दिया। इन राष्ट्रों में ईरान, चाड, लीबिया, उत्तर कोरिया, सीरिया, सोमालिया, यमन, वनेजुएल शामिल हैं। इस निर्णय के बाद सर्वोच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्रैवल बैन के विरोध में अपना मत प्रस्तुत किया।

इस मामले में निचली अदालत में पहले सुनवाई हो चुकी है। जिसमें न्यायालय ने कहा था कि प्रतिबंधित देशों के किसी नागरिक का कोई संबंधी या करीबी रिश्तेदार अमेरिका में निवास करता है तो फिर उसके अमेरिका आने और जाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।

हालांकि सैन फ्रांसिस्को की 9 वीं यूएस सर्किट कोर्ट और रिचमंड, वर्जीनिया की चैथी यूएस सर्किट कोर्ट ने अपना निर्णय सुरिक्षत रख लिया है। माना जा रहा है कि सर्वोच्च न्यायालय इस मामले में निचली अदालतों में लिए जाने वाले निर्णयकों को लेकर जून माह के अंत में सुनवाई कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में जब राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप ने अपना कार्यकाल संभाला, उसी दौरान उन्होंने करीब 6 मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया था। जिसे लेकर विश्वभर में हलचल मच गई और कहीं उनका समर्थन किया गया तो किसी ने उनका विरोध भी किया। बाद में इस निर्णय को न्यायालय में चुनौती दी गई थी। न्यायालय ने उनके आदेश पर रोक लगा दी थी, मगर प्रेसिडेंट डोनाल्ड ने कहा था कि अमेरिका शरणार्थियों की एक बड़ी परेशानी झेल रहा है और उसके सामने आतंकवाद का बड़ा संकट है ऐसे में वह इन देशों के नागरिकों को प्रवेश कैसे दे सकता है।

हाफिज सईद की रिहाई से अमेरिका आग-बबूला

इवांका जानेंगी भारत का इतिहास

ट्रंप ने निकाली ब्रिटिश पीएम मे पर भड़ास

क्या आपने देखें हैं अमेरिकी ग्रीन कार्ड होल्डर भिखारी!