बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अपनाए यह सुपरफूड
बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अपनाए यह सुपरफूड
Share:

इन समय मौसम में बदलाव जारी है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखने की आवश्यकता है. इस बदलते मौसम के दौर में हमारे शरीर को भी बदलाव की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जिसका असर हमे सर्दी, जुकाम और वायरल फीवर के रूप में देखने को मिलता है. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे है. जो आपको इस बदलते मौसम में स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करेंगे. 

गिलोय : आयुवेर्दिक की दुनिया में अमृत माने जाने वाले गिलोय के कई स्वास्थ्य फायदे है. एंटीऑक्‍सीडेंट का पॉवरहाउस कहे जाना वाला गिलोय हमे बुखार, मधुमेह और गठिया से लेकर अपच, अस्‍थमा जैसे रोगों से बचाता है. 

एलोवेरा : त्वचा संबंधी परेशानियों में प्रमुखता से इस्तेमाल किये जाने वाले एलोवेरा हाई विटामिन और मिनरल का भी अच्छा स्त्रोत है. जिससे डायजेशन से लेकिर डिटोक्‍सिफिकेशन में फायदा होता है. 

तुलसी : तुलसी में कई ओषधि गुण पाए जाए है. यह मधुमेह, कैंसर, सांस की बीमारियों और क्रॉनिक फीवर जैसे रोगों से हमारी रक्षा करती है.

अंजीर : इसमे उच्‍च पोषण तत्व पाए जाते है. इससे रक्‍तचाप, कैंसर, मधुमेह और दिल की बीमारियों के इलाज के साथ ही वजन घटने में भी मदद मिलती है. 

किशमिश : किशमिश को विटामिन, इलेक्‍ट्रोलाइट्स और मिनरल्‍स का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है. यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही कैंसर, कोरोनरी डिसीजेस, एलर्जी और ब्‍लड प्रेशर जैसे रोगों से भी बचाता है.

व्‍हीट ग्रास : इसमे फाइबर, विटामिन और मिनरल्‍स प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. यह हमारे शरीर को फ़ीट रखने के साथ ही अनेक रोगों से हमारी रक्षा करता है. 

आपके किचन में मौजूद यह सुपरफूड्स करेंगे वजन घटाने में मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -