इन कारों में हर पेट्रोल पम्प से नहीं भरवा सकते है फ्यूल, जानिए क्या है वजह!
इन कारों में हर पेट्रोल पम्प से नहीं भरवा सकते है फ्यूल, जानिए क्या है वजह!
Share:

हमारे देश में कुछ लोगो के पास ऐसी कारें है जिनको अगर पेट्रोल पम्प पर लेकर जायेंगे तो आपको उनके मुताबिक पेट्रोल या डीजल नहीं मिलेगा. जी हाँ हमारे देश में ऐसी कई कारें जिनमे फ्यूल डलवाने के लिए आप हर किसी पेट्रोल पम्प पर नहीं जा सकते है.

हमारे देश में कुछ चुनिंदा पेट्रोल पम्प पर ही इन कारों के लिए फ्यूल मिलता है. दरअसल सुपरकार, स्पोर्ट्स कार और लक्ज़री स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल या सेडान को स्पेशल फ्यूल की जरूरत पड़ती है जो कि हर किसी पेट्रोल पम्प पर उपलब्ध नहीं होता है इनके लिए कुछ गिने चुने फ्यूल पम्प पर ही फ्यूल मिल सकता है.

दरअसल इसका कारण पेट्रोल को विभिन्न को विभिन्न ऑक्टेन रेटिंग के आधार पर बाँटा जाना है. हमारे यहाँ पर 87 88 89 90 91 93 97 और 99 ऑक्टेन रेटिंग के पेट्रोल उपलब्ध है. जो कि उनकी शुद्धता और और रिफाइनमेंट के आधार पर अलग किये गए है. हमारे यहाँ पर अधिकतर कार मैन्युफैक्चरर 87 से 93 ऑक्टेन की रेट का सुझाव देते है. जिसे रेगुलर फ्यूल भी कह सकते है. लेकिन सुपरकार, स्पोर्ट्स कार और लक्ज़री स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल या सेडान को प्रीमियम फ्यूल की जरूरत पड़ती है ताकि इनका इंजन ज्यादा से ज्यादा एफिसिएंसी विकसित कर सके. ऐसे में इन कारों में 93 से 97 ऑक्टेन रेटिंग वाले फ्यूल का ही इस्तेमाल किया जाता है.

अगर इन कारों में रेगुलर फ्यूल डाल दिया जाए तो इनके इंजन के ख़राब होने की आशंका रहती है क्योकि इन कारों के इंजन प्रीमियम फ्यूल या हाई ऑक्टेन रेटिंग वाले पेट्रोल के लिए ही डिज़ाइन किया गया है. लेकिन अगर हम इनमे नार्मल पेट्रोल डाल दे तो इसमें आग लगने की सम्भावना रहती है.

इन कारों में आपको फ्यूल डलवाने के लिए मुंबई दिल्ली पुणे चंडीगढ़ और हैदराबाद के कुछ चुनिंदा फ्यूल पम्प पर ही जाना पड़ेगा क्योकि इन्ही पम्प पर ही हाई ऑक्टेन वाला पेट्रोल मिल सकता है.

लांच हुई मेड इन इंडिया मर्सेडीज E 220 डी जाने इसकी खूबियां!

अपनी कार को चोरी होने से बचाना है तो इन डिवाइस का इस्तेमाल करना है जरुरी!

सिर्फ पैसे ही नहीं इस कार को खरीदने के लिए हैसियत भी चाहिए!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -