49 साल पहले जब अकेले गावस्कर से हार गई थी पूरी विंडीज टीम, आज भी कायम है वो अद्भुत रिकॉर्ड
49 साल पहले जब अकेले गावस्कर से हार गई थी पूरी विंडीज टीम, आज भी कायम है वो अद्भुत रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज ओपनिंग बैट्समैन सुनील गावस्कर  ने 19 अप्रैल 1971 को वेस्टइंडीज की सरजमीं पर एक ऐसा रिकार्ड स्थापित किया था जो 49 साल बाद भी कायम है, वो है डेब्यू टेस्ट श्रृंखला में सबसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड। गावस्कर ने 5 टेस्ट मैचों की उस श्रृंखला के 4 मैचों में 774 रन बनाये थे। उन्होंने तब वेस्टइंडीज के ही जार्ज हैडली का 51 वर्ष पुराना रिकार्ड तोड़ा था जिन्होंने 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी धरती पर 4 टेस्ट मैचों में 703 रन बनाये थे।

घरेलू स्तर पर शानदार प्रदर्शन की बदौलत ओपनिंग बैट्समैन के तौर पर वेस्टइंडीज दौरे पर गए गावस्कर किंग्सटन में पहले टेस्ट मुकाबले में नहीं खेल पाये थे। उन्होंने पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरे टेस्ट में पदार्पण किया तथा 65 और नाबाद 67 रन की अर्धशतकीय पारियां खेली। पूरी श्रृंखला में सिर्फ एक पारी को छोड़कर गावस्कर ने हर पारी में 50 से ज्यादा रन बनाए। इनमें 4 शतक भी शामिल हैं। पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गये सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मुकाबले में तो उन्होंने रिकार्डों की लाइन लगा दी थी।

यही कारण था इस श्रृंखला में गावस्कर के प्रदर्शन से ही प्रभावित होकर त्रिनिदाद के लार्ड रिलेटर यानि विलार्ड हैरिस ने कैलिप्सो लिखा था कि वेस्टइंडीज गावस्कर को आउट ही नहीं कर सकता। पोर्ट ऑफ स्पेन में 5वें टेस्ट मुकाबले में भारतीय कप्तान अजित वाडेकर ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। गावस्कर ने पहली पारी में 124 रन की शानदार पारी खेली। भारत ने 360 रन बनाए जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 526 रन बना डाले। जिसके बाद अकेले गावस्कर ने दूसरी पारी में 220 रन ठोंक डाले थे ।

शाहिद अफरीदी को गंभीर का पलटवार, ट्वीटर पर कही होश उड़ा देने वाली बात

लुकास एक और सीजन में अपना जलवा बिखरने को है तैयार

इन 5 खिलाड़ियों ने फीफा वर्ल्ड कप में जमाया अपना रुतबा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -