गर्मी का प्रकोप.....मौसमी बीमारियों की जकड़ में लोग
गर्मी का प्रकोप.....मौसमी बीमारियों की जकड़ में लोग
Share:

उज्जैन। एक ओर जहां गर्मी के प्रकोप से शहर के लोग परेशान हो रहे है तो वहीं दूसरी तरफ मौसमी बीमारियों की भी जकड़ में लोग आना शुरू हो गये है। इसके चलते न केवल सरकारी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ देखी जा सकती है तो वहीं निजी चिकित्सकों की भी चांदी कटने लगी है। 

मौसम की मार सेहत पर पड़ने से लोगों को न केवल हाथ पैर दर्द की शिकायत होने लगी है तो वहीं इन्फेक्शन के साथ ही बुखार की भी चपेट में लोग आने लगे है। मौसम की मार का ज्यादा असर बच्चों पर भी दिखाई दे सकता है। जिला चिकित्सालय के साथ ही निजी चिकित्सकों के यहां मरीजों की भीड़ है तो वहीं मेडिकल स्टोरों पर भी दवाई खरीदी करने वालों का तांता लगा हुआ देखा जा सकता है। चिकित्सकों ने बताया कि मौसम के परिवर्तन का असर सेहत पर होता है, इसलिए विशेष रूप से सावधानी बरतने के लिए चिकित्सकों ने सलाह दी है। इधर जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों ने शिकायत दर्ज कराई है कि या तो चिकित्सक समय पर नहीं मिलते है या फिर अस्पताल परिसर स्थित दवाई के काउंटरों पर दवाई उपलब्ध नहीं होने के कारण बाजार से दवाईयां खरीदना मजबूरी बना हुआ है।

यह रखे सावधानी

चिकित्सकों का कहना है कि लोगों को गर्मी से बचाव तो करना ही चाहिए वहीं धूप में से आकर एक दम न तो पानी ही पीना चाहिए और न ही कुलर या एसी की हवा लेना चाहिए। थोड़ा सुस्ताने के बाद ही पानी पीये या फिर कूलर अथवा एसी की हवा में बैठे। इसके अलावा आईस्क्रीम, झमक लड्डू का भी सेवन अभी नहीं करने की सलाह चिकित्सकों ने दी है।

ये है दुनिया की कम उम्र वाली लेकिन सबसे लंबी लड़की, जो है अजीब बीमारी से ग्रस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -