क्या है विराट कि सफलता का राज, जानिए कोहली कि लाइफ के दिलचस्प पहलु ?
क्या है विराट कि सफलता का राज, जानिए कोहली कि लाइफ के दिलचस्प पहलु ?
Share:

वर्ल्ड टी-20 के भारत और ऑस्ट्रेलिया के करो या मरो वाले मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज विराट कोहली ने शानदार नाबाद 82 रनो की पारी खेली. टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचाने वाली विराट की इस जोरदार पारी की पूरी दुनिया में सराहना की जा रही है. इतना ही नहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सहित क्रिकेट के बड़े-बड़े दिग्गद कोहली के मुरीद हो गए है. इस उपलब्धि के पीछे कोहली की उस मेहनत का हाथ ही जिसने उन्हें पिछले कुछ साल में आक्रामक' और 'स्टाइलिश' बल्लेबाज से कहीं आगे ले जाकर खड़ा कर दिया है. कोहली ने दबाव में खेलने की अद्भुत क्षमता विकसित की है. जब तक विराट क्रीज़ पर बैटिंग कर रहे होते तब तक हर किसी को टीम इंडिया की जीत की उम्मीद रहती है.

आइए जानते है विराट की लाइफ के बारे में...

जब कोहली सिर्फ 13-14 साल के थे, तब उनके कोच ने स्पोर्ट्स गुड बनाने वाली एक नामी कंपनी से कहा था कि उसे विराट के साथ कॉन्ट्रेक्ट कर लेना चाहिए. कंपनी ने जवाब देते हुए कहा था कि- यह बड़ा लंबा इन्वेस्टमेंट है. इसके बाद जल्द ही विराट 'ए' डिवीजन लीग क्रिकेट, रणजी ट्रॉफी जैसे टूर्नामेंट खेलने लगे, खोली ने अपनी कप्तानी में जूनियर भारतीय टीम को अंडर-19 विश्व कप दिलाया और भारतीय टीम में जगह बनाई. जो कंपनी कोहली को लंबा इन्वेस्टमेंट समझ रही थी, अब वह कोहली लंबी दौड़ का घोड़ा साबित हुआ

. हर जरूरत में विराट ने खुद के अंदर अपनी खेल क्षमता में बदलाव किया. विराट को अपने हाथ पर टैटू बनवाने के लिए अपने कोच से डांट भी खाना पड़ा था और कोहली ने अपने कोच से कहा कि 'टैटू' तो इंग्लैंड के केविन पीटरसन और शिखर धवन ने भी बनवाया है. विराट कि सफलताओं का रास्ता मुश्किलों से भरा था. वीरेंद्र सहवाग व गौतम गंभीर जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाडी जब दिल्ली की रणजी टीम के लिए मैदान में उतरते, उस समय विराट को बाहर बैठना पड़ता था. विराट की ख्वाहिश थी कि वह इन दोनों 'सीनियर' खिलाडि़यों के साथ टीम का हिस्सा बनें. बाद में विराट का यह सपना सच हुआ.

अब कोहली अपनी राष्ट्रिय टेस्ट टीम के कप्तान हैं. कोहली कि तुलना अब उस शख्स से कि जा रही है जिसे क्रिकेट का भगवान् कहा जाता है. सचिन तेंडुलकर के साथ साथ कोहली कि तुलना कि जा रही है. लोगो को विराट में सचिन कि झलकियां दिखाई देती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -