सफलता के सूत्र :CSAT की परीक्षा को कैसे करें क्रैक?
सफलता के सूत्र :CSAT की परीक्षा को कैसे करें क्रैक?
Share:

हमारे देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में UPSC की परीक्षा को शुमार किया जाता है, और इस परीक्षा की तारीख एकदम नजदीक आ चुकी है. UPSC में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से होकर गुजरना पड़ता है. इन चरणों में एक अहम चरण Civil Services Aptitude test (CSAT) भी है. इस चरण को पार करने के लिए कैंडिडेट को 33 फीसद अंक हासिल करने होते हैं. हालांकि इस परीक्षा में सफल होने के लिए किसी भी कैंडिडेट को उससे अधिक पाने की तैयारी करनी होगी ताकि आप आगे न फंसें. यह परीक्षा आगामी 7 अगस्त को होगी.

यह पेपर कुल 200 अंक का होता है और इसमें सफल होने के लिए आपको 67 अंक हासिल करने होते हैं. हर सही जवाब के लिए 2.5 अंक मिलते हैं और गलत उत्तर देने पर (0.833) निगेटिव मार्किंग होती है. इसलिए पेपर मिलने पर उसे कायदे से पढ़ जाएं. यदि आप सिर्फ 30 फीसद सवालों को ही अटेम्पट करते हैं तो भी आप सफल हो सकते हैं, मगर उसके लिए आपको 100 फीसद सही होना पड़ेगा.

आसान सवाल मिलने पर हड़बड़ाएं नहीं...

ऐसा कई बार होता है कि आसान सवाल देखने पर स्टूडेंट ओवर कॉन्फिडेंस में आ जाते हैं. वे जल्दबाजी में निष्कर्ष पर पहुंच जाते हैं. मुश्किल सवाल उन तमाम स्टूडेंट्स के लिए एक गुड साइन होते हैं जिन्होंने अच्छी तैयारी की होती है.

यहां आपका सेलेक्शन इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आपको कितने जवाब आते हैं, बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितने सही जवाब दिए हैं.

साल 2015 और 2016 में क्या हो सकता है फर्क?

पिछले साल CSAT परीक्षा में कुल 80 सवाल पूछे गए थे. जिनमें से 30 अंग्रेजी, 25 रीजनिंग और 25 मैथ्स के सवाल थे. इस बार भी ऐसी उम्मीद है कि सवाल इसी पैटर्न पर पूछे जाएंगे. अंग्रेजी के 23 सवाल पैसेज में से थे. पिछले बार मैथ्स और रीजनिंग के सवाल समय लेने वाले थे इसलिए इस बार टाइम का विशेष खयाल रखें. आखिर इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको 33 फीसद अंकों की ही तो आवश्यकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -