नशामुक्ति का संकल्प दिलाने पर छात्रों को मिलेंगे 5 नंबर, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बड़ी बात
नशामुक्ति का संकल्प दिलाने पर छात्रों को मिलेंगे 5 नंबर, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बड़ी बात
Share:

देहरादून: उत्तराखंड को नशामुक्त बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार की तरफ से विद्यालय-कॉलेजों में बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। अब विद्यालय-कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को 5 परिवारों को नशामुक्ति का संकल्प दिलाने पर आंतरिक मूल्यांकन के तहत 5 अंक दिए जाएंगे। विश्व नशा निषेध दिवस के अवसर पर देहरादून मेडिकल कॉलेज में सोमवार को आयोजित समारोह में स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि नशा मुक्ति के लिए सभी को कोशिश करनी होगी। 

उन्होंने कहा कि सामाजिक जीवन से छात्रों को जोड़ने के लिए आंतरिक मूल्यांकन में NCC, NSS, सांस्कृतिक गतिविधियों, पौधरोपण के पांच-पांच नंबर की व्यवस्था की गई है। अब नशामुक्ति के लिए काम करने वाले छात्रों को भी 5 अंक दिए जाएंगे। समाज से नशे को समाप्त करने के लिए व्यापक जनजागरूकता अभियान बेहद आवश्यक है। सरकार द्वारा इस तरफ कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 2025 तक ‘ड्रग फ्री देवभूमि’ का लक्ष्य तय किया गया है।

वही मंत्री ने कहा कि वह एक शादी में गए तो लड़की के पिता ने बताया कि उनकी बेटी ने तब शादी की है जब उन्होंने सिगरेट छोड़ दी। नशामुक्ति में बच्चियों का किरदार अहम हो सकता है, क्योंकि शैक्षणिक संस्थानों में 22 लाख बच्चियां हैं। उन्होंने संस्थागत डिलीवरी बढ़ने एवं जच्चा को घर छोड़ने की योजनाएं गिनाईं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में 23 हजार स्कूल-कॉलेज हैं। इनमें से 7200 को तंबाकू मुक्त किया जा चुका है। 9.82 लाख छात्र-छात्राओं को इसकी शपथ दिलाई गई है। 4 प्रतिशत लोगों ने उत्तराखंड में तंबाकू का सेवन कम कर दिया है। 20 लाख बच्चों को एक साथ शपथ दिलाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

'तीन तलाक का इस्लाम से कोई ताल्लुक नहीं..', पीएम मोदी बोले- UCC पर लोगों को भड़काया जा रहा, भाजपा दूर करेगी हर भ्रम

रेलवे में काम करने के दौरान टला बड़ा हादसा, बची मजदूरों की जान

म्यांमार के रास्ते पहुंचे हथियार! क्या मणिपुर जलने के पीछे है चीन का हाथ ? सामने आई इंटेलिजेन्स रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -