हैदराबाद यूनिवर्सिटी के VC के छुट्टी पर जाने के बाद और अधिक भड़क गए छात्र
हैदराबाद यूनिवर्सिटी के VC के छुट्टी पर जाने के बाद और अधिक भड़क गए छात्र
Share:

हैदराबाद : चौतरफा भर्त्सना के बाद हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कुलपति अप्पा राव को छुट्टी पर भेज दिया गया है। इस बात की जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दी गई है। उनकी अनुपस्थिति में विश्वविद्दालय का काम-काज वरिष्ठ अध्यापक विपिन श्रीवास्तव देखेंगे। हांलाकि कुलपति की स्थायी छुट्टी की मांग को लेकर छात्र सोमवार को प्रदर्शन करने वाले है।

छात्रों ने चलो हैदराबाद यूनिवर्सिटी का नारा भी दिया है। रविवार को छात्रों ने मारे गए छात्र रोहित वेमुला को श्रद्धांजलि अर्पित की। छात्रों के आक्रामक व्यवहार को देखते हुए वीसी के छुट्टी पर जाने की खबर घाव पर मरहम का काम कर सकती है, लेकिन हुआ इसके उल्ट। प्रदर्शन करने वाले छात्रों का गुस्सा और अधिक बढ़ गया। छात्रों का कहना है कि श्रीवास्तव भी 2008 में खुदकुशी करने वाले एक दलित छात्र सेंथिल के मामले में दोषी है।

साथ ही वो रोहित के निलंबित किए जाने के मामले से भी जुड़े है। हांला कि वीसी ने उन पर किसी भी तरह का दबाव होने से इंकार किया है। उन्होने कहा कि यह मेरी यूनिवर्सिटी के प्रति जवाबदेही है। हम इश मामले का समाधान चाहते है। लेकिन उन्होने यह भी कहा कि गतिरोध को टालने के लिए मुझे कुछ दिनों के लिए यूनिवर्सिटी से दूर रहने की सलाह दी गई है।

दूसरी ओर 7 छात्रों का एक समूह रविवार से अपनी मांगो को लेकर भूख हड़ताल पर बैठ गए। बाद में उनकी हालत इतनी बिगड़ गई कि उन्हें चिकित्सा केंद्र में भर्ती कराया गया। आदंलोन कर रहे छात्रों की माग है कि कुलपति को हटाया जाए और रोहित के परिवार वालों को 50 लाख रुपए मुआवजा दिया जाए। साथ ही अन्य 5 मांगे भी है।

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने रविवार को विवि परिसर का दौरा किया। खड़गे ने कहा कि कांग्रेस संसद में यह मामला उठाएगी। अन्य पार्टियों के साथ मिलकर इस मुद्दे पर साझा रणनीति बनाई जाएगी। रिपब्लिकन पार्टी के नेता प्रकाश अंबेडकर ने केंद्रीय मंत्रियों-स्मृति ईरानी और बंडारू दत्तात्रेय के अलावा कुलपति पर कार्रवाई की मांग की है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -