उम्र कम करता है तनाव, जानिए दूर रहने के तरीके

तनाव हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा बन चुका है. रोज़ का तनाव आपके जीवन को खत्म कर सकता है. तनाव होता है तो सेहत पर असर पड़ता है और आपका जीवन भी नीरस होता जाता है. तनाव एक इंसान के बीमार होने के पीछे आजकल सबसे बड़ा कारण बना हुआ है. तनाव के कारण उच्च रक्तचाप, मस्तिष्क संबंधी विकार, दिल से जुड़ी बीमारियां और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए तनाव नहीं करना चाहिए ना ही ज्यादा परेशानी पैदा करनी चाहिए. आपको बता दें जब तनाव हो तो क्या करें. 

* पालतू जानवर: पालतू जानवरों के साथ समय बिताने से तनाव काफी कम हो जाता है. पालतू जानवरों के साथ समय बिताने से ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे उच्च रक्तचाप के बढ़ने का खतरा भी कम होता है.

* चीजों को संभाल कर रखें: अगर आप एक किराए के मकान में या फिर किसी दो कमरों के फ्लैट में रह रहे हैं तो ऐसे में आप कई चीजों से घिरी रहती हैं क्योंकि घर में जगह कम होती है. घर बिखरा हुआ है तो आपका तनाव उससे भी बढ़ता है.

* व्यस्त रहो: खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें. आपके पास घर में कई काम होते हैं, उन्हें करके आप अपने आपको व्यस्त रख सकती हैं. इसके अलावा आप अपना फेवरेट संगीत चलाकर घर का काम कर सकती हैं.

* हाइड्रेट करें: गर्मियों के मौसम में तो रोजाना जूस का सेवन करना चाहिए. नींबू, आम और संतरे जैसे फलों का जूस तैयार कर आप इससे अपना तनाव खत्म कर सकती हैं.

* बाथरूम सॉन्ग: हमें ना केवल गाने सुनना चाहिए बल्कि गाना भी चाहिए. परिवार के सदस्यों के सामने गाना गाने से शर्म महसूस करती हैं तो आप बाथरूम में दरवाजा बंद करके भी जोर से गाना गा सकती हैं.

फिट और स्लिम फिगर के लिए जरुरी है ये काम

इसलिए होती है आपको थकान, ऐसे करें उपाय

हेड फ़ोन से ले रहे हैं गाने सुनने का मज़ा, कहीं ये मज़ा ही ना बन जाये जान का खतरा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -