हेड फ़ोन से ले रहे हैं गाने सुनने का मज़ा, कहीं ये मज़ा ही ना बन जाये जान का खतरा
हेड फ़ोन से ले रहे हैं गाने सुनने का मज़ा, कहीं ये मज़ा ही ना बन जाये जान का खतरा
Share:

आज के जमाने में हेड फ़ोन और ईयर फ़ोन ऐसी चीज़ हो गई है कि बाहर की फालतू बातों को इग्नोर करने में बहुत काम आता है. लेकिन इसको लगाने के कई नुकसान होते हैं जिनके बारे में आप जानते भी नहीं  होंगे. आप सिर्फ गानों को एन्जॉय करते हैं लेकिन ये हेड फ़ोन आपके कानों में क्या कारनामे करते हैं इसके बारे में आपको पता भी नहीं होगा. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि अधिक हेड फ़ोन लगाने से आपके गानों को क्या नुकसान होता है.

* सुनने की शक्ति: इयरफोन में हाई डेसीबल साउंड वेव्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आप अपनी सुनने की शक्ति हमेशा के लिए खो सकती हैं.

* इयर इंफेक्शन: इयरफोन में लंबे समय तक गाना सुनने से होने वाले नुकसान के साथ ही दोस्तों और घरवालों के साथ इयरफोन को बदलने से इयर इंफेक्शन हो सकता है.

* कान का सुन्न होना: लंबे समय के लिए कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनने से हमारे कान सुन्न भी हो सकते हैं. इसी के साथ सुनने की शक्ति भी धीरे-धीरे कम हो जाती है.

* कान में दर्द: उच्च मात्रा में संगीत सुनने से लंबे समय तक कानों में दर्द भी बना रह सकता है. इसका इस्तेमाल लंबे समय तक करने से कान ही नहीं बल्कि उसके आसपास के हिस्सों में भी गंभीर दर्द होने का अनुभव होता है.

* मस्तिष्क: हेडफोन से निकलने वाली विद्युत चुम्बकीय तरंगे, आपके मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं. जिससे मस्तिष्क को काफी गंभीर क्षति पहुंचती है.

* बाहरी नुकसान: आजकल होने वाली कई सारी दुर्घटनाएं संगीत सुनने के कारण ही होती है. इसलिए विशेष रूप से सड़क के आस-पास और बाहर जाते समय कभी भी इयरफोन का इस्तेमाल न करें.

प्रेगनेंसी के बाद पेट की लटकती स्किन को ऐसे बनांयें टाइट

शारीरिक संबंध देता है महिलाओं को अनेक फायदे, जानकर हैरान रह जायेंगे आप

घरेलु नुस्खों से भी कर सकते हैं पाइल्स जैसी बीमारी का इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -