झारखंड में आज शक्ति परिक्षण, चंपई सरकार को साबित करना होगा बहुमत, हैदराबाद से लौटे विधायक
झारखंड में आज शक्ति परिक्षण, चंपई सरकार को साबित करना होगा बहुमत, हैदराबाद से लौटे विधायक
Share:

रांची: झारखंड में आज, 5 फरवरी को निर्णायक विश्वास मत होना तय है। नए शपथ ग्रहण करने वाले मुख्यमंत्री चंपई सोरेन राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के लिए अपनी सरकार का नेतृत्व करेंगे। यह मनी लॉन्ड्रिंग मामले से संबंधित आरोप में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद आया है। गिरफ्तारी के बावजूद, एक विशेष पीएमएलए अदालत ने विधानसभा सदस्य के रूप में उनके अधिकार को मान्यता देते हुए, हेमंत सोरेन को विश्वास मत में भाग लेने की अनुमति दी।

भूमि धोखाधड़ी मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसे हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री की भूमिका निभाई। चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार के लिए विश्वास मत यह प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक है कि उसे राज्य विधायकों का बहुमत समर्थन प्राप्त है। सत्तारूढ़ गठबंधन में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) शामिल हैं, 81 सदस्यीय विधानसभा में कुल 47 विधायक हैं। उन्हें एक सीपीआई (एमएल) (एल) विधायक का बाहरी समर्थन भी प्राप्त है।

विपक्ष में 25 विधायकों के साथ भाजपा, तीन विधायकों के साथ ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) पार्टी, एक-एक सदस्य के साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और सीपीआई (एमएल) (एल) और तीन निर्दलीय शामिल हैं। विश्वास मत से पहले, सत्तारूढ़ गठबंधन के 37 विधायक हैदराबाद से लौट आए, जहां उन्हें कथित तौर पर विपक्ष द्वारा अवैध रूप से तोड़ने के प्रयासों से बचाया गया था।

'समान नागरिक संहिता' के लिए तैयार उत्तराखंड, विधानसभा सत्र से पहले धरा 144 लागू

'नफरत फैला रही भाजपा, हम पूरे देश में मोहब्बत की दूकान खोलेंगे..', अपनी यात्रा लेकर धनबाद पहुंचे राहुल गांधी

हमास के साथ जंग में 225 इजराइली सैनिकों की मौत, IDF ने दी जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -