कभी ना रोकें आने वाली छींक, जा सकती है जान
कभी ना रोकें आने वाली छींक, जा सकती  है जान
Share:

सर्दी जुखाम होने पर हमे बहुत बार छींक आती है और बार बार छींकने से कई बार हम परेशान हो  जाते है. इसी के कारण हम बहुत बार उसे रोकने की कोशिश कर लेते हैं ताकि हम भी परेशां नहीं हो और बाकि को भी तकलीफ ना  हो. लेकिन क्या आप जानते हैं छींक रोकना अपने लिए आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है. छींक रोकना सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. दरअसल, छींक हमारी जिंदगी और मौत से जुड़ी होती है, छींक इतनी तेज आती है कि इससे हमारी जान जाने का भी डर होता है. जानिए अगर आप छीन रोकते हैं तो क्या हो सकता है आपके साथ.

* अगर आप छींक रोकते हैं तो इससे शरीर के दूसरे हिस्सों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. छींक रोकने पर इसका दबाव नाक और गले की कोशिकाओं पर पड़ता है, जिससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है. कई बार तो इसका असर दिमाग पर भी पड़ता है.

* छींक रोकने से कानों पर असर पड़ता है, जिससे ईयर ड्रम्स भी फट सकते हैं. छींकने से शरीर में होने वाले खतरनाक कीटाणु बाहर निकलते है लेकिन अगर आप छींक रोकते हैं तो यह शरीर के अंदर ही रह जाते है.

* इसके अलावा छींक रोकने से आंखों पर भी गहरा असर पड़ता है. छींक रोकने से दिल का दौरा जैसी बड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

25 साल की उम्र भी बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट, खानी होंगी बाद ये चीज़ें

चीनी की जगह करें इन चीज़ों का उपयोग, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

बच्चों को लगा रही हैं काजल तो जान लें उसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -