मप्र मे इस प्रयोग से बचेगी विद्यार्थियो की जान
मप्र मे इस प्रयोग से बचेगी विद्यार्थियो की जान
Share:

मध्यप्रदेश में विद्यार्थियों में आत्मविश्वास पैदा करने और उनमें संघर्ष करने की क्षमता पैदा करने के लिए जल्द ही देश के महापुरुषों की जीवनगाथा पढ़ाने की तैयारी की जा रही है। यह कदम सरकार द्वारा विद्यार्थियों द्वारा मानसिक तनाव में आकर आत्महत्या करने जैसे कदम उठाने के कारण उठाया जा रहा है।

दरअसल बीते कुछ सालों में इस तरह की घटनाओं में तेजी से वृद्धि हुई है। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग 10 सूत्रीय अनुशंसाओं पर कार्यवाही करने की तैयारी कर रहा है। जिसमें विद्यार्थियों को महापुरुषों की संघर्ष गाथा पढ़ाने सहित कई अनुशंसाएं शामिल हैं। ये अनुशंसाएं मंत्री अर्चना चिटनिस की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा की गई हैं। समिति के प्रतिवेदन में कहा गया है कि विद्यार्थियों में आत्मघात जैसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से पहुंचने से पहले अनेक कारण और लक्षण उत्पन्न होते हैं। जिन्हें अभिभावक, मित्र, शिक्षक आदि पहचानकर समय रहते विद्यार्थी में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं। समिति ने स्कूल, कालेज और कोचिंग क्लासेस में एक महिला और एक पुरुष काउंसलर नियुक्त किए जाने की अनुशंसा की है।

संचालनालय ने निर्देश दिए हैं कि सभी स्कूलों में काउंसलर नियुक्त किए जाए और उनका संपर्क नंबर विद्यार्थियों को दिया जाए। स्कूली और उच्च शिक्षा के लिए विषय के चयन से पहले प्रत्येक विद्यार्थी की काउंसलिंग की जाएगी। लोक शिक्षण संचालनालय ने तय किया है कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत हर साल एक लाख विद्यार्थियों की काउंसलिंग की जाएगी।

ज्यादा आए तो मत भरो बिजली बिल -शिवराज

एक हजार रुपये से कुपोषण पर लगाम : शिवराज

किसानों के लिए आयोजित सम्मेलन में किसानों से मारपीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -