सूप जो कर सकते है आपकी पेट की समस्या का समाधान
सूप जो कर सकते है आपकी पेट की समस्या का समाधान
Share:

पेट को खराब होने के पीछे सबसे अहम रोल डायट का होता है. हम आपको कुछ ऐसे सूप बता रहे हैं जिनको पेट की समस्या होने के बाद पीने से समस्यायें दूर हो जाती हैं.

नींबू और धनिये का सूप- नींबू और धनिया को पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. नींबू में विटामिन सी होता है जो कि इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद होता है. इसका सूप बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन में तेल गर्म करें और इसमें 2 चम्मच अदरक और 2 चम्मच हरी मिर्च डालकर तलें. अब इसमें ¼ कप गाजर डालकर एक मिनट तक पकाएं. अब दो कप वेजिटेबल स्टॉक, एक चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिलाएं और इसे तीन मिनट तक पकाएं. अब इसमें कटा हुआ धनिया डालकर इस सूप का सेवन करें. 

आलू और सौंफ का सूप- खाने के बाद सौंफ चबाने से ही किसी तरह की पेट की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा पेट में सूजन और गैस की समस्या भी सौंफ से दूर हो जात है. इसका सूप बनाने के लिए एक पैन में दो चम्मच तेल गर्म करें और उसमें दो चम्मच सौंफ, 1/4 कप कटी हुई गाजर व आलू और तेजपत्ता डालें. इसके बाद नमक और काली मिर्च डालें. इसे हल्की आंच पर ढककर सब्जियों के गलने तक पकायें. फिर इस जूस का सेवन करें.

कद्दू का सूप- कद्दू को सीताफल भी बोलते हैं. यह पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है. कद्दू में विटामिन ए, सी और ई होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. आधा कप पीला कद्दू, एक प्याज, दो हरी मिर्च, एक अदरक का टुकड़ा, आधा चम्मच भुना हुआ जीरा और दो कप पानी लेकर इसे प्रेशर कुकर में डालकर 10 मिनट तक पकाएं. पकने के बाद इसे ब्लेंडर में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसे हल्की आंच पर उबाल आने तक पकाकर इसका सेवन करें.

आलू के छिलको से पाए काले बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -