'सुलतान' का ‘अकबर’ बेपटरी

देश के एकमात्र हैरिटेज रेवाड़ी लोकोशेड में बॉलीवुड की 40 से ज्यादा फिल्मों में शामिल रहने वाला स्टीम इंजन 7161 डब्ल्यू-पी ‘अकबर’ शनिवार को बेपटरी हो गया. इसके पहले वह लोहे का गेट तोड़ते हुए बिना ड्राइवर के दो किलोमीटर रेलवे ट्रेक पर दौड़ गया. हालांकि कोई भी हताहत नहीं हुआ है.

शनिवार को दिल्ली से रेलवे हेरिटेज के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सुब्रतोनाथ, सीनियर डीएमई अमित गुप्ता व एडीएमई महाबीर सिह कटारिया हेरिटेज लोको शेड में भाप इंजनों का निरीक्षण करने आये थे. लोको पायलट भारतभूषण ने जैसे ही ‘अकबर’ को स्टार्ट किया, स्पीड कंट्रोलर खराब होने के कारण वह अनियंत्रति होकर लोहे का गेट व दीवार तोड़ता हुआ बाहर रेलवे ट्रैक पर दौड़ पड़ा. इंजन में मौजूद ड्राइवर सहयोगी ने गेट टूटने से पहले ही कूदकर अपनी जान बचाई. इसके बाद स्लीपर टूटने के कारण इंजन करीब दो किमी दूर जाकर, बेपटरी होकर हिसार जाने वाले ट्रैक से मात्र 70 इंच की दूरी पर रुक गया, जिससे बड़ा हादसा टल गया.

देर शाम दिल्ली से आई क्रेन से इंजन को वापस हेरिटेज शेड में पहुंचाया गया. दुर्घटना में अकबर को काफी नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने बताया कि मरम्मत के बाद इसे दोबारा शुरू किया जाएगा. इस हादसे में किसी भी कर्मचारी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई.

जल्दी नियंत्रित होगा प्रदुषण : हर्षवर्धन

चार साल में बेकार हो जाएंगे एटीएम और डेबिट कार्ड : कांत

योग शिक्षिका राफिया के परिजन तनाव में

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -