चार साल में बेकार हो जाएंगे एटीएम और डेबिट कार्ड : कांत
चार साल में बेकार हो जाएंगे एटीएम और डेबिट कार्ड : कांत
Share:

नोएडा : डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ एटीएम भी अगले तीन से चार साल में बेकार हो जाएंगे और वित्तीय लेन-देन के लिये लोग अपने मोबाइल फोन का उपयोग करने लगेंगे. यह कहना है नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का. वे शनिवार को अमेटी विश्वविद्यालय के नोएडा कैंपस में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

इस आयोजन में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा भारत में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एटीएम की प्रौद्योगिकी अगले तीन से चार साल में बेकार हो जाएगी और सभी लेन-देन अपने मोबाइल से होना शुरू हो जाएगा. इसके पीछे का कारण यह है कि भारत में 72 प्रतिशत जनसंख्या 32 साल से कम उम्र के लोगों की है. यह युवा पीढ़ी नए तरीके इस्तेमाल करेगी. कांत ने कहा यह अमेरिका और यूरोप के देशों की तुलना में जनसांख्यिकीय लाभांश की स्थिति दर्शाता है.

बता दें कि भारत ही दुनिया में एकमात्र ऐसा देश हैं जहां अरब की संख्या में बायोमेट्रिक डेटा, मोबाइल फोन और बैंक खाते उपलब्ध हैं. भारत ही ऐसा देश होगा जहां कई तरह की नई चीजें होंगी.अधिकतम वित्तीय लेनदेन मोबाइल फोन से किए जाएंगे. यह रुझान पहले से ही नज़र आने लगा है.इस मौके पर कांत को अमेटी विश्वविद्यालय ने डाक्टरेट की मानद उपाधि भी दी गई.

यह भी देखें

बिना कार्ड एटीएम से ऐसे निकाले पैसे

एक बार में खाली कर सकता है एटीएम से पूरा कैश : Kaspersky

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -