स्वस्थ रहना है तो लिपस्टिक को कहे अलविदा

स्वस्थ रहना है तो लिपस्टिक को कहे अलविदा

अगर किसी महिला से पूछा जाये कि कौन सा कॉस्मेटिक प्रोडक्ड उन्हें सुंदर बना सकता है. तो ज्यादातर लड़कियों का उत्तर होगा लिपस्टिक. लेकिन अब समय आ गया है कि महिलाओं को लिपस्टिक से अलविदा ले लेना चाहिए क्योंकि यह आपको अंदर से जहरीला कर रही है.

1-जो महिलाएं प्रतिदिन लिपस्टिक लगाने के बाद बार-बार उसे ठीक करने के लिए लगाती ही रहती हैं, वह सबसे बड़े खतरे के शिकार हो सकती हैं. चूंकि उनके पेट में प्रतिदिन 87 मिली ग्राम लिपस्टिक चली जाती है. आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली लिपस्टिक में सबसे ज्यादा क्रोमियम पाया गया जिसकी अधिकता से पेट में ट्यूमर तक हो सकता है. विज्ञान एवं पर्यावरण प्रदूषण निगरानी प्रयोगशाला केंद्र द्वारा किए गए एक ताजा अध्ययन के अनुसार, लिपस्टिक में पाए गए क्रोमियम के कारण कैंसर भी हो सकता है.

2-लिपस्टिक में पाया जाने वाला एल्यूमिनियम मानव स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है. लिपस्टिक का इस्तेमाल होठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता है और ये सीधे-सीधे मुंह के जरिए पेट में चला जाता है. अमेरिका के नेशनल कैमिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट में हुये शोध के अनुसार, एल्यूमिनियम पेट के लिए हानिकारक है. एल्यूमिनियम से पेट का अल्सर, पक्षाघात आदि रोग व शरीर में फास्फेट की कमी हो सकती है. 

3-किडनी की बीमारी या मधुमेह से पीड़ित महिलाओं को कैडमियम के जोखिम से बचाना चाहिए क्योंकि यह किडनी में जमा होकर उसे नुकसान पहुंचा सकता है. कैडमियम के अधिक सेवन से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

चेहरे पर लगाए ठंडी ठंडी बर्फ