'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' ने हासिल किया नया मुकाम, कमाई के मामले में ताजमहल को भी पछाड़ा
'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' ने हासिल किया नया मुकाम, कमाई के मामले में ताजमहल को भी पछाड़ा
Share:

अहमदाबाद : भारत के पहले उप प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित स्मारक 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' ने बड़ा मुकाम हासिल किया है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश के श्रेष्ठ 5 स्मारकों में से सबसे अधिक कमाई करने वाला स्मारक बन गया है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा किए गए सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है.

पुरातत्व अध्ययन और सांस्कृतिक स्मारकों के रखरखाव के लिए उत्तरदायी आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा किए गए सर्वे में कहा गया है कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश के श्रेष्ठ 5 स्मारकों में सबसे अधिक कमाई करने वाला स्मारक बन चुका है. इसके तहत ताजमहल ने जहां एक वर्ष में 56 करोड़ रुपए की कमाई की है, तो Statue Of Unity ने 63 करोड़ कमाए हैं. आपको बता दें कि बीते 31 अक्टूबर को ही स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी को बने एक वर्ष पूरा हुआ है.

दरअसल, सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी 182 मीटर ऊंची (597 फीट) है और ये विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है. इसकी खास बात यह है कि इसे बनाने में 2,989 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं और इसे लार्सन एंड टुब्रो कंपनी ने तैयार किया है. ये प्रतिमा सरदार सरोवर बांध से 3.2 किलोमीटर दूर साधू बेट नाम के स्थान पर मौजूद है, जो नर्मदा नदी पर एक टापू है. इस मूर्ति को बनाने में 3000 से अधिक लोग और 250 से अधिक इंजीनियरों ने काम किया है.  

भाजपा सांसद जनार्दन मिश्रा के बिगड़े बोल, कहा- अगर पुलिस किसानों से कर्ज वसूलने आई तो....

पश्चिम बंगाल: गोमांस खाने वालों पर भाजपा अध्यक्ष का बड़ा हमला, कहा- गाय का मांस खाने वाले कुत्ता भी खाएं

गोडबोले के समर्थन में उतरे ओवैसी, राजीव गाँधी और बाबरी मस्जिद को लेकर कही ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -