हॉल ऑफ शेम लिस्ट में आया SBI का नाम !
हॉल ऑफ शेम लिस्ट में आया SBI का नाम !
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक को क्लस्टर बम बनाने वाली कंपनियों में इन्वेस्ट करने के कारण हॉल ऑफ शेम (बदनामों की सूची) में शामिल किया गया है. बताया जा रहा है कि करीब 158 बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों के द्वारा क्लस्टर बम बनाने वाली कंपनियों में अरबों डॉलर का निवेश किया गया है. लेकिन इस सूची में स्टेट बैंक एकमात्र भारतीय इकाई है.

इसके अलावा सूची में वैश्विक दिग्गज कंपनियां मसलन जे पी मॉर्गन, बार्कलेज, बैंक ऑफ अमेरिका और क्रेडिट सुइस का नाम भी शामिल हैं. बता दे कि इन संस्थानों के द्वारा जून, 2012 से अप्रैल, 2016 के बीच क्लस्टर बम बनाने वाली सात कंपनियों में 28 अरब डॉलर के निवेश को अंजाम दिया गया है. पूछताछ किए जाने पर स्टेट बैंक ने बताया है कि उसने हमेशा कानून और नियमन के अनुरूप ही काम किया है.

साथ ही यह भी कहा कि अमेरिका तथा भारत में इस तरह की वाणिज्यिक परियोजनाओं में वित्तपोषण पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. जबकि पैक्स का यह बयान सामने आया है कि इन क्लस्टर बम उत्पादकों में निवेश अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध के बावजूद किया गया है. बता दे कि स्टेट बैंक को इस सूची में अमेरिकी कंपनी आर्बिटल एटीके के वित्तपोषण के लिए शामिल किया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -