भारत की इन धार्मिक जगहों के दर्शन से करें नए साल 2024 की शुरुआत
भारत की इन धार्मिक जगहों के दर्शन से करें नए साल 2024 की शुरुआत
Share:

2024 का नया साल करीब है, यह अक्सर कहा जाता है कि धार्मिक तीर्थयात्रा के साथ वर्ष की शुरुआत करने से आने वाला पूरा साल शुभ हो सकता है। यही कारण है कि बहुत से लोग दैवीय आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए 1 जनवरी को मंदिरों में जाकर अपने नए साल की शुरुआत करना चुनते हैं। यदि आप आगामी वर्ष के पहले दिन आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां भारत के कुछ प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां आप सांत्वना पा सकते हैं और संभवतः एक आनंदमय वर्ष सुनिश्चित कर सकते हैं।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश:
पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित वाराणसी, भारत के सबसे पुराने और पवित्र शहरों में से एक है, जिसे बनारस या काशी के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। नए साल के दिन वाराणसी का दौरा आपको इस आध्यात्मिक रूप से समृद्ध शहर में आशीर्वाद लेने का अवसर प्रदान कर सकता है। अपने धार्मिक महत्व के अलावा, वाराणसी आगंतुकों के लिए विभिन्न आकर्षण और अनुभव प्रदान करता है।

हरिद्वार और ऋषिकेश:
ये दोनों शहर एक-दूसरे के करीब हैं और गंगा नदी के किनारे बसे हैं। यहां होने वाली गंगा आरती को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इसके अतिरिक्त, हरिद्वार मनसा देवी और चंडी देवी मंदिरों का घर है, जहां भक्त दिव्य आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

महाकाल मंदिर, उज्जैन:
महाकाल मंदिर भारत के प्रमुख शिव मंदिरों में से एक है। भगवान शिव को समर्पित इस पवित्र मंदिर की यात्रा के साथ नए साल की शुरुआत करना आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव हो सकता है। हर साल हजारों भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए इस मंदिर में आते हैं।

बिड़ला मंदिर, दिल्ली:
दिल्ली के मध्य में स्थित, बिड़ला मंदिर एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। इस मंदिर की भव्यता और स्थापत्य सुंदरता, जिसमें भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित मंदिर हैं, इसे एक मनोरम गंतव्य बनाते हैं। यहां दैवीय आशीर्वाद प्राप्त करके वर्ष की शुरुआत करने से आने वाले महीनों के लिए सकारात्मक दिशा तय हो सकती है।

बांके बिहारी मंदिर, मथुरा:
भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में बांके बिहारी मंदिर के दर्शन करके नए साल का पहला दिन मनाएं। माना जाता है कि इस मंदिर के देवता बांके बिहारी में एक चुंबकीय आकर्षण है जो भक्तों को उनकी ओर खींचता है। दिव्य आभा का साक्षी बनना और यहां आशीर्वाद प्राप्त करना वर्ष की आध्यात्मिक रूप से उत्थानकारी शुरुआत हो सकती है।

जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा:
पुरी, ओडिशा में स्थित, जगन्नाथ मंदिर भगवान विष्णु, उनके भाई-बहन बलभद्र और सुभद्रा को समर्पित है। इस मंदिर से निकलने वाली वार्षिक रथ यात्रा दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इस प्रतिष्ठित मंदिर में आशीर्वाद मांगकर नए साल की शुरुआत करने से समृद्धि और पूर्णता आ सकती है।

नए साल के पहले दिन इन मंदिरों की आध्यात्मिक यात्रा शुरू करना सकारात्मकता और दिव्य आशीर्वाद के साथ वर्ष की शुरुआत करने का एक अनूठा और सार्थक तरीका हो सकता है। इनमें से प्रत्येक मंदिर का अपना सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व है, जो आध्यात्मिकता और समृद्ध विरासत का मिश्रण प्रदान करता है। आशा है कि इन पवित्र स्थानों की आपकी यात्रा आनंद, शांति और समृद्धि से भरे वर्ष में प्रवेश करेगी।

केंद्र ने दिए 11000 करोड़, पंजाब सरकार ने खर्च किए 3000 करोड़ ! बाकी पैसा कहाँ लगाएं ? उलझन में सीएम भगवंत मान

77 वर्ष की हुईं सोनिया गांधी ! पीएम मोदी सहित दिग्गज कांग्रेस नेताओं ने दी शुभकामनाएं

इन खाद्य पदार्थों को बनाते ही खाना चाहिए... अगर आप बासी खाना खाते हैं तो इससे हो सकती है ये गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -