नेपाल में नए प्रधानमंत्री नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू

Oct 03 2015 01:39 AM
नेपाल में नए प्रधानमंत्री नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू

काठमांडो : नेपाल के वर्तमान प्रधानमंत्री सुशील कोइराला के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा के बाद शुक्रवार को नए संविधान के तहत अगले प्रधानमंत्री को चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई कि वह राष्ट्रपति से इसकी प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहेंगे। संसद के शीतकालीन सत्र के खत्म होने के दौरान प्रधानमंत्री कोइराला ने कहा कि वह राष्ट्रपति रामबरन यादव से यह कहने के लिए राष्ट्रपति भवन जाएंगे कि नए प्रधानमंत्री को चुनने की प्रक्रिया आरंभ की जाए।

फरवरी, 2014 में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने वाले 76 साल के कोइराला ने कहा, मेरी सार्वजनिक प्रतिबद्धता और संविधान के प्रावधानों के अनुसार मैं माननीय राष्ट्रपति से कहूंगा कि वह नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए संवैधानिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।

नेपाली कांग्रेस के दिग्गज नेता कोइराला ने नए संविधान की सराहना करते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक दस्तावेज ने लोगों के दशकों पुराने उस सपने को पूरा किया है कि नेपाल में उनके प्रतिनिधियों द्वारा तैयार संविधान हो। संविधान के तहत यह आवश्यक है कि संविधान को लागू किए जाने के बाद सदन का पहला सत्र आरंभ होने के 7 दिनों के भीतर संसद नए प्रधानमंत्री का चुनाव करे।